छत्तीसगढसंपादकीय

रूंगटा R – 1 को मिली बड़ी जिम्मेदारी: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय हैकाथॉन का फिनाले कराएगी रूंगटा R-1 कॉलेज में, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे वर्चुअल उद्घाटन

भिलाई। टेक्नोलॉजी का महाकुंभ नेशनल स्मार्ट इंडिया हैकेथान इस बार भिलाई में होगा। देश के 25 नामचीन इंजीनियरिंग कॉलेजों के 250 टेक्नोक्रेट्स भारत को प्रौद्योगिकी समृद्ध बनाने के लिए ऐप, वेबसाइट और टूल तैयार करेंगे। विद्यार्थियों से मिले आइडिया को भारत सरकार अपने मंत्रालय में अमल में लाएगी। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद यानी एआईसीटीई ने इस बार स्मार्ट इंडिया हैकेथान का ग्रांड फिनाले कराने की जिम्मेदारी रूंगटा आर-1 इंजीनियरिंग कॉलेज को सौंपी है। आरसीईटी को नोडल सेंटर बनाया गया है। यह कार्यक्रम 19 और 20 दिसंबर को होगा, जिसमें टेक्नोलॉजी के धुरंधर विद्यार्थी ३६ घंटे नॉन स्टॉप प्रोग्रामिंग कोडिंग के जरिए देश में पर्यटन, शिक्षा, शहरी विकास और परिवहन के क्षेत्र में आ रही समस्या का हल निकालेंगे। सबसे अहम बात यह है कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।

शिक्षा मंत्रालय करेगा निगरानी
आरसीईटी के डायरेक्टर सोनल रूंगटा ने बताया कि नोडल सेंटर होने की वजह से शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल से नामित अधिकारी एसआईएच ग्रैंड फिनाले की पूरी अवधि के दौरान कार्यवाही की निगरानी और अध्यक्षता करेंगे। दूरदर्शन और आकाशवाणी पूरे कार्यक्रम का प्रसारण करेंगे। कार्यक्रम में उद्योग प्रतिनिधि, डिजाइन सलाहकार भी शामिल रहेंगे। यही इस प्रतियोगिता के निर्णायक की भूमिका निभाएंगे।

जानिए, क्या है एसआईएच
स्मार्ट इंडिया हैकेथान केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की इनोवेशन सेल का राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर का कार्यक्रम हैं, जिसका उद्देश्य तकनीकी विद्यार्थियों को देश और समाज और लोगों को दैनिक जीवन में आ रही समस्याओं को दूर करने में मदद करने के लिए मंच प्रदान करना है। स्मार्ट इंडिया हैकेथान ने 25 मंत्रालयों के 51 विभागों से प्राप्त 231 समस्याएं चिन्हित की है, जिसका हल विद्यार्थी निकालेंगे।

Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button