छत्तीसगढसंपादकीय

राजकीय शोक घोषित: राज्य सरकार ने जारी किया आदेश, कुवैत के अमीर का निधन पर केंद्र सरकार ने घोषित किया राजकीय शोक

नई दिल्‍ली/रायपुर। कुवैत के अमीर (Emir of Kuwait) शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा (Sheikh Nawaf Al-Ahmad Al-Jaber Al-Sabah) के निधन के बाद सरकार ने रविवार को एक दिन के राजकीय शोक (State Mourning) की घोषणा की है। अमीर का शनिवार को 86 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को भेजे एक संदेश में कहा कि 17 दिसंबर को राजकीय शोक के दौरान पूरे भारत में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और कोई आधिकारिक मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा।

इसमें कहा गया है, ‘‘कुवैत के अमीर महामहिम शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा का 16 दिसंबर, 2023 को निधन हो गया। दिवंगत व्यक्ति के सम्मान में, भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि 17 दिसंबर को एक दिन का राजकीय शोक रहेगा।”

इसमें कहा गया है, ‘‘शोक के दिन, पूरे भारत में उन सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है और उस दिन कोई आधिकारिक मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा।”

छत्तीसगढ़ में राजकीय शोक का ऐलान किया गया है। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने रविवार (17 दिसंबर) को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। गृह मंत्रालय ने कहा कि अमीर शेक के सम्मान में भारत सरकार ने फैसला किया है कि 17 दिसंबर को एक दिन का शोक होगा। पूरे भारत में उन सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है। इस दौरान मनोरंजन का कोई काम नहीं होगा।

Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button