संपादकीय

Ration Card को लेकर अपडेट, सरकार ने राशन लिस्ट में किया बड़ा बदलाव

Ration Card today update: उज्जवल प्रदेश, भोपाल. केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए नए नियमों के अनुसार, अब राशन कार्ड धारकों को गेहूं की बजाय ₹1000 का लाभ दिया जाएगा। यह नया नियम जारी होने से साथ ही राशन कार्ड धारकों को चावल, गैस सिलेंडर, और सरसों तेल का भी लाभ मिलेगा। इससे पहले जो राशन में गेहूं दिया जाता था, वो अब पैसे के रूप में दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि कोरोना काल से शुरू हुई फ्री राशन योजना का लाभ भारत में लगभग 80 करोड़ से ज्यादा लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। जिसमें फ्री राशन (Free Ration Card) के तहत गेहूं चावल तथा अन्य बहुत सी चीज दी जाती हैं। राशन उपभोक्ताओं को अगले महीने से फ्री राशन पर संकट पैदा हो सकता है अगले साल 2024 में 1 जनवरी से लाभार्थियों को फ्री गेहूं चावल के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Ration Card Update

  • ₹1000 पैसे का लाभ: गेहूं की जगह पैसे का लाभ मिलेगा।
  • चावल का लाभ: राशन में चावल का भी लाभ मिलेगा।
  • गैस सिलेंडर: राशन कार्ड धारकों को गैस सिलेंडर की सुविधा भी दी जाएगी।
  • सरसों तेल का लाभ: सरसों तेल का भी लाभ राशन कार्ड धारकों को मिलेगा।

Also Read: 1500 पेज की ASI सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में पेश, ज्ञानवापी का सच आएगा सामने

नए नियम Ration Card बड़ी सुविधा

यह नए नियम राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी सुविधा हो सकती है। गेहूं के बजाय पैसे का लाभ पाकर और अन्य राशन सामग्रियों का भी लाभ उठाकर, लोग अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं। इसलिए, नए नियमों के तहत लोगों को अपना नाम राशन कार्ड में जल्दी से दर्ज कराना चाहिए ताकि वे इन नए लाभों का उठा सकें।

यह नए नियमों और सुविधाओं का एक महत्वपूर्ण पहलू हो सकता है और लोगों की जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव ला सकता है। इसलिए, सभी राशन कार्ड धारकों को इस बदलाव का लाभ उठाने के लिए नए नियमों का पालन करना चाहिए।

Also Read: PM मोदी खुद बताई भजनलाल, विष्णुदेव, मोहन को CM बनाने की वजह

जाने अब क्या है Ration Card पर सरकार का नया नियम

जानकारी के अनुसार बता दे कि गरीब कल्याण अन्य योजना का लाभांश के मासिक भुगतान की मांग को लेकर राशन डीलर ने आंदोलन का भी ऐलान कर दिया है। जिसके तहत 1 जनवरी से देश भर में राशन वितरण का पूर्ण बहिष्कार होने जा रहा हैं। राष्ट्रीय स्तर पर प्रस्तावित इस आंदोलन के तहत फेयर प्राइस शॉप डीलर्स एसोसिएशन ने आंदोलन के बाबत खाद युक्त को नोटिस भी दिया है संगठन के मुताबिक प्रदेश अध्यक्ष रीवा धार बृजवासी ने कहां है कि राशन लीडर अनिश्चित का जीवन जी रहे हैं।

जानकारी के अनुसार आपको बात दे की सरकार के द्वारा चलाइ जा रही इस योजना को जन जन तक पंहुचाने वाले राशन डीलरों के साथ शुरू से उपेक्षा पूर्ण व्यवहार किया जा रहा है कई बार मांग उठने के बावजूद भी मानदेय की व्यवस्था को लागू करने पर विचार नहीं किया जाता है। इसी कारन यह समस्याए सामने आ रही है यही नहीं कोरोना काल में केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए गरीब कल्याण अन्य योजना का लाभांश भी राशन डीलर को नहीं मिल रहा है उत्तराखंड में कई महीनो का राशन का लाभांश खाद्य विभाग इसमें लंबित है।

Big Breaking News: MP के 38 विभागों की योजनाओं पर संकट, लगी वित्तीय रोक


Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button