संपादकीय

Aaj ka Rashifal – 20 December 2023, Horoscope Today in Hindi

[ad_1]

20 December 2023 Rashifal | Today Horoscope in Hindi | Horoscope Tomorrow 20 December 2023: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। Daily Horoscope, Kal Ka Rashifal, Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Vogue Horoscope, Weekly Horoscope पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

जाने आज का राशिफल | 20 December 2023 Rashifal | Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Weekly Horoscope

मेष (Aries) राशि | (Aries Horoscope Today) – (चू,चे,चो, ला,ली,लू,ले,लो,अ) – Rashifal

कल का दिन अच्छा रहेगा.  मेष राशि के जिन लोगों ने नयी नौकरी ज्वाइन की है उनके अंदर सकारात्मक ऊर्जा देखने को मिलेगी और बहुत अधिक फुर्ती के साथ में अपने कार्य को पूरा करेंगे. व्यापारियों की बात करें तो कल खुदरा व्यापारियों को अच्छा मुनाफा मिल सकता है. युवा जातकों की बात करें तो युवा जातकों के लिए कल का दिन अच्छा रहेगा.  युवा जातक कल अपनी क्षमता और प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन करेंगे जिससे आपकी योग्यताओं में और अधिक निखार आ सकता है और आपका मनप्रसन्न रहेगा.

वृषभ राशि (Taurus) | (Taurus Horoscope Today) – (ई,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो)

नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो आपको ऑफिस में पूरा टाइम देने के साथ-साथ काम भी ठीक-ठाक करना होगा,  क्योंकि बॉस की निगाह आप पर ही हो सकती है. गलत कार्य होने पर आपकी डाट भी पड सकती है.  व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो अपने व्यापार का प्रचार प्रसार अधिक करना चाहिए.  क्युकि मार्केटिंग का एक फार्मूला होता है जो दिखता है वही बिकता है. युवा जातको की बात करें तो युवा जातक कल  बिना सोच समझ अपने ज्ञान का बखान  ना करें अन्यथा, आपको सभी के सामने अपमान भी सहना पड़ सकता है.

मिथुन (Gemini) | (Gemini Horoscope Today) – (क,की,कु,घ,छ,के,को,ह)

कल का दिन ठीक-ठाक रहेगा. नौकरी करने वाली जातको की बात करें तो कल आपको अपना कार्य किसी भी तरह से पूरा करना होगा. अपने कार्य को पेंडिंग ना रखें अन्यथा,  अधिकारी आप पर नाराज हो सकते है, और आपको कार्य निपटाना भी मुश्किल हो सकता है.  कारोबार करने वाले जातकों की बात करें तो कल आप अपने कारोबार के लिए कोई लोन अप्लाई कर सकते हैं. आपको लोन समय पर मिल सकता है जिससे आपका कार्य बन सकता है युवा जातकों की बात करें तो कल आपके मन में किसी प्रकार का कोई भय सता सकता है

कर्क (Cancer) | (Cancer Horoscope Today) – (हि,हे,हु,हो,डा,डी,डू,डे,डो)

कल आप अपने इष्ट देव को कोई मिठाई चढ़ाएं. व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो यदि कल आपको अपने व्यापार में घाटा नजर आ रहा है,  तो आप साइड से कोई नया कार्य खोल सकते हैं. जिसमें आपको लाभ की प्राप्ति होगी.  युवा जातको की बात करें तो कल आप अपने कार्यों के जिम्मेदारी फैमिली दूसरों के ऊपर कार्य कैसे जिम्मेदारी डालने से आपके परिवार के सदस्य आपसे नाराज हो सकते हैं.

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo) | (Leo Horoscope Today) – (मा,मी,मे,मो,टा,टी,टे)- 20 December 2023 Rashifal

कल का दिन कोई नई जिम्मेदारियां लेकर आएगा. नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो कल आपके ऑफिस में कोई नई जिम्मेदारी मिल सकती हैं.  इस जिम्मेदारी को  आप पूरी क्षमता से निभाएंगे.  व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो आप अपने व्यापार में अधिक धान लगाने का प्रयास न करें. अपने कारोबार में आप पहले थोड़े धन का निवेश करें. तभी आपको लाभ की प्राप्ति हो सकती है,  ज्यादा धन लगाने से आपको हानि भी हो सकते हैं.  युवा जातकों की बात करें तो ज्यादा क्रोध नहीं करना चाहिए. अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें.

कन्या (Virgo) | (Virgo Horoscope Today) – (टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठे,पे,प)

आपके लिए कल का दिन तारीफो से भरा हुआ रहेगा. नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो कल आप अपने ऑफिस में पिछले स्तर के सहकर्मियों के साथ भी अच्छा व्यवहार करके शुभकामनाएं बटोर सकते हैं.  आप के अधिकारी भी आपके कार्य से बहुत अधिक खुश रहेंगे. कारोबार करने वाले जातकों की बात करें तो कल आप अपने क्लाइंट्स को मैरिज करने के लिए कोई भी ठीक से प्लानिंग करके रखें,  समय-समय पर उन्हें सूचना भी देते रहें. कल आपके जीवन साथी की सेहत को लेकर परेशान हो सकते हैं, इसके कारण आप थोड़ा सा तनाव में आ सकते हैं.

तुला (Libra) | (Libra Horoscope Today) – (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते)| Aaj Ka Rashifal

नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो आपको अपने कार्य स्थल पर इतना अच्छा कार्य करना चाहिए कि आपके बड़े अधिकारी को शिकायत का कोई मौका ना मिले और वह आपके कार्य से बहुत अधिक प्रसन्न रहे. व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो आप लंबे समय से एक ही व्यापार को करते हुए आए हैं,  परंतु अब समय बदल रहा है समय के अनुसार आप अपने व्यापार में भी बदलाव करने का प्रयास करें. आप अपने व्यापार को नई दिशा दें.  युवा जातकों की बात करें तो कल आपको तनावपूर्ण स्थिति से बचने के लिए आपको अपनी इष्ट देव की पूजा अर्चना करनी चाहिए.

वृश्चिक (Scorpio) | (Scorpio Horoscope Today) – (तो,ना,नी,नू,ने, यो,या,यि,यु)

कल आपको उन्नति  प्राप्त हो सकती हैं और वह प्रसन्न होकर आपका प्रमोशन भी कर सकते हैं और आपके वेतन में बढ़ोतरी भी हो सकती है. अपने ऑफिस में आप किसी भी प्रकार की बहस से बचे,  किसी वाद विवाद में पड सकते हैं. व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो व्यापार व्यापारियों को अपने ग्राहकों से संबंध बहुत  मजबूत करने चाहिए.  कभी-कभी उनसे अपनी तरफ से भी संपर्क करना चाहिए.  युवा जातकों की बात करें तो आप अपने कमजोर विषय को मजबूत बनाने के लिए बहुत अधिक मेहनत करें, तभी आपको सफलता की प्राप्ति हो सकती है.

Also Read: नाम के पहले अक्षर से ऐसे जाने अपनी राशि, सभी 12 राशियों के चिन्ह जाने

धनु (Sagittarius) |(Sagittarius Horoscope Today) – (ये,यो,भा,भी,भू,धा,फ,ढ,भे)

अपने कार्यस्थल में अपने टीम को आगे लेकर चलेंगे टीम के आगे बढ़ने का श्रेय आपको ही मिलेगा.  व्यापारियों की बात करें तो कल व्यापारियों को दिन में सावधानी बरतनी होगी.  इसीलिए आप धन के लेनदेन में थोड़ा सा सावधानी बरते,  रूपए पैसे को बार-बार रिचेक करते रहें, ताकि कोई गड़बड़ी न हो जाए, युवा जातकों की बात करें तो कल युवा जातकों का मन नये कार्यों को करने में लगा रहेगा,  इससे आपकी क्रिएटिविटी में भी निखारआ सकता है.  आप अपनी क्रिएटिविटी के कारण बहुत अधिक फेमस हो सकते हैं. आपको और अच्छे अवसर भी आगे मिल सकते हैं.

मकर (Capricorn) | (Capricorn Horoscope Today) – (भो,जा,जी,खि,खा,खो,गा,गि)

नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो कल आपको आप क्या दिख रही हो उसे बहुत अधिक स्नेह मिलेगा और आप अलग-अलग मुद्दों पर अपने अधिकारियों से चर्चा करते रहे. व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो व्यापारी अपनी किसी पर प्रकार के मामले का निर्णय करने में किसी भी प्रकार की जल्दबाजी न करें अन्यथा, आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. पहले सभी पहलुओं पर निगरानी करें, उसके बाद एक इसी प्रकार का कोई फैसला करें.  युवा जातकों की बात करें तो कल आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बहुत अधिक मेहनत करें तथा रोजाना उनके चरण स्पर्श करके उनका आशीर्वाद अवश्य प्राप्त करें.  उनके आशीर्वाद से आपके सभी बड़े हुए कार्य बन जाएंगे.

कुंभ (Aquarius) | (Aquarius Horoscope Today) – (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द)

कल ऑफिशियल जिम्मेदारी का बोझ आपके सर पर आ सकता है. जिम्मेदारी को अच्छे से निभाने का प्रयास करेंगे. खाद्य पदार्थों की खाड़ी दूर बिक्री का कार्य करने वाले व्यापारियों के लिए कल का दिन अच्छा रहेगा.  कल आप बहुत अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं. जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी. अन्य व्यापार भी ठीक-ठाक चलते रहेंगे. युवा जातकों की बात करें तो आप अपने विचारों को एक नया मोड़ दे सकते हैं,  इसलिए आप मेहनत करते रहें और अपने गुरु के प्रेम में रहते हुए उनसे हर बात का और अपनी परेशानी का डिस्कस करें.

मीन (Pisces) | (Pisces Horoscope Today) – (दा,दु,थ,झ,दे,दो,चा,चि) – 20 December 2023 Rashifal

नौकरी करने वाले जातकों की बात करें तो कल यदि आपके कार्यालय में आपका कोई कार्य पेंडिंग पड़ा हुआ है तो आप उसे जल्द से जल्द पूरा करने का प्रयास करें अन्यथा, पेंडिंग कार्य आपके ऊपर बहुत अधिक दबाव डलवा सकता है.  व्यापार करने वाले जातकों की बात करें तो यदि आप अपने व्यापार को आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको अपने व्यापार की पुरानी तकनीकी को छोड़कर नई तकनीकी को अपनाना होगा. तभी आपका कारोबार उन्नति करेगा. युवा जातकों की बात करें तो युवा जातको को अपनी कमजोरी को पहचानना होगा.

Also Read: Vastu Tips : भूलकर भी घर में ना रखें ये चीजें

क्या होती है राशियां – जाने राशिफल (Rashifal) कैसे बनाई जाती है ? – Aaj Ka Rashifal

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

Ujjain Mahakal Live Darshan Today: महाकालेश्वर के करें लाइव दर्शन, जाने Aarti-Darshan का समय

[ad_2]
Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button