छत्तीसगढ

24 घंटे में कोरोना के 358 नए केस, MP में 1 की मौत

Corona Cases in India: उज्जवल प्रदेश, नई दिल्ली. देश में कोरोना का खतरा बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 358 नए केस सामने आए हैं। साथ ही 3 मरीजों की मौत हुई है। सबसे ज्यादा खतरा केरल में है, जहां 300 नए मरीज मिले हैं।

इससे पहले बुधवार को जेएन.1 वेरिएंट के 21 मामले सामने आए। इनमें सबसे अधिक 19 मामले गोवा में सामने आए हैं। एक मामला केरल और एक महाराष्ट्र में सामने आया है।

Corona Cases in India: Dec 21, 2023 Latest Updates

Corona Cases in India

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार सुबह तक पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 614 नए मामले सामने आए हैं। 21 मई के बाद एक दिन में संक्रमण का यह सबसे ज्यादा आंकड़ा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 2,311 हो गई है। केरल में कोरोना के 292 नए मामले सामने आए और तीन मरीजों की मौत हो गई। केरल में सक्रिय मामलों की संख्या 2,041 हो गई है। कर्नाटक में 64 साल के एक बुजुर्ग की मौत हो गई।

अस्पताल में भी मास्क जरूरी – Corona in India

अस्पताल जाने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों को मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है। जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि बुखार-जुकाम और सांस लेने में तकलीफ जैसे सिम्टम्स आने के बाद तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। अगर कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे तुरंत 7 दिन के लिए खुद को आइसोलेट करना होगा। प्रशासन ने लोगों को भीड़भाड़ वाले इलाके में मास्क पहनने की सलाह दी है।

Also Read: Big Breaking News: बाजार दर से 35% कम में यहाँ कराएं MRI

कोरोना की फिर वापसी

पिछले 24 घंटे की बात करें तो आठ महीने बाद गाजियाबाद में कोरोना का फिर केस सामने आ गया है, इसी तरह कई महीनों बाद राजधानी में दिल्ली में भी 3 मामले दर्ज किए गए हैं। गाजियाबाद में तो बीजेपी पार्षद अमित त्यागी संक्रमित हुए हैं तो वहीं दिल्ली में भी सतर्कता बढ़ा दी गई है। सबसे ज्यादा मुस्तैदी इस समय चंडीगढ़ में देखने को मिल रही है जहां पर मास्क की वापसी हो चुकी है, वहां सोशल डिस्टेंसिंग का भी जिक्र कर दिया गया है। लोगों को सलाह दी जा रही है कि वे भीड़-भाड़ वाले इलाके में ना जाएं।

चंडीगढ़ में मास्क और क्वारंटीन

बड़ी बात ये है कि अगर चंडीगढ़ में कोई कोविड संक्रमित पाया जाता है तो उसे सात दिनों के लिए क्वारंटीन कर दिया जाएगा। इसके ऊपर अस्पताल जाते वक्त भी मुंह पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में चंडीगढ़ में तो प्रशासन अभी से ही पूरी तरह एक्शन मोड में दिखाई दे रहा है। बेंगलुरु में भी इस समय सरकार अलर्ट हो गई है, वहां पर एक 64 वर्षीय बुजुर्ग की कोरोना की वजह से मौत हो गई। सामने ये बात आई है कि मृतक कई दूसरी गंभीर बीमारियों से भी जूझ रहा था। लेकिन पॉजिटिविटी रेट समझने के लिए बेंगलुरु में आरटी-पीसीआर टेस्ट बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

Also Read: Christmas पर बच्‍चों को जबरन सेंटा क्‍लाज बनाया तो होगी कार्रवाई

नए वैरिएंट की क्या जानकारी? – Corona in India

अब कोरोना के मामले तो बढ़ ही रहे हैं, उसके नए वैरिएंट जेएन 1 ने भी सभी को परेशान कर रखा है। इस समय गोवा में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं, केरल में वहीं कुछ मौतें देखने को मिली हैं। वर्तमान में गोवा में नए वैरिएंट के 19 केस दर्ज हुए हैं, वहीं केरल और महाराष्ट्र में एक-एक मामले की पुष्टि हो चुकी है। कुछ और राज्य भी हैं जो अब अलर्ट हैं, वहां भी इस नए वैरिएंट के पहुंचने की आशंका है।

इन बढ़ते मामलों और नए वैरिएंट पर नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने जोर देकर कहा है कि अभी इससे घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उनके मुताबिक वैज्ञानिक इस नए वैरिएंट पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं और राज्यों को भी तैयार रहने के लिए कह दिया गया है। इस समय सारी प्राथमिकता प्रणालियों को मजबूत करने पर दी जा रही हैं। वैसे यहां ये समझना जरूरी है कि इस नए वैरिएंट से मौतें ज्यादा नहीं हो रही हैं, लेकिन दूसरे वैरिएंट्स की तुलना में ज्यादा तेजी से फैलता है।

अलर्ट पर अस्पताल, इन राज्यों में विशेष निगरानी

भारत के जिन राज्यों में कोरोना को लेकर अलर्ट घोषित किया गया है और विशेष सावधानी बरती जा रही है, उनमें शामिल हैं – केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, गोवा और महाराष्ट्र। नए वेरिएंट JN.1 को लेकर स्वास्थ्य अधिकारी अलर्ट पर हैं। वैज्ञानिक इस स्ट्रेन की बारीकी से जांच कर रहे हैं। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल के अनुसार, देश भर में अब तक जेएन.1 सब-वेरिएंट के कुल 21 मामलों का पता चला है और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) जीनोम पर काम कर रही है।

Lok Sabha Elections 2024: कंगना रनौत को मिल सकता है टिकट, लोकसभा में एंट्री कंफर्म


Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button