छत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ में सभी 9 मंत्रियों की शपथ के साथ पूरा हुआ समारोह

CG Cabinet Oath | Vishnu Dev Sai Cabinet: उज्जवल प्रदेश रायपुर. छत्‍तीसगढ़ में विष्‍णुदेव साय सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार का शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में हुआ। इस दौरान सबसे पहले भाजपा बृजमोहन अग्रवाल, रामविचार नेताम ने छत्‍तीसगढ़ के मंत्री के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली। उनके साथ ही सात अन्य विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली। इससे पहले मुख्यमंत्री विष्‍णुदेव साय और उपमुख्यमंत्री अरुण साव और विजय शर्मा को 13 दिसंबर को शपथ दिलाई गई थी, जबकि नौ अन्य विधायकों को आज मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।

नारायणपुर विधायक केदार कश्यप और अनुसूचित जाति से नवागढ़ के विधायक दयालदास बघेल उन विधायकों में शामिल हैं, जिन्होंंने मंत्री पद की शपथ ली। साथ ही कोरबा विधायक लखनलाल देवांगन, मनेंद्रगढ़ विधायक श्याम बिहारी जायसवाल, रायगढ़ विधायक ओपी चौधरी, भटगांव विधायक लक्ष्मी राजवाड़े और बलौदाबाजार विधायक टंकराम वर्मा को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है।

CG Cabinet Oath – Vishnu Dev Sai Cabinet

cg_shapath

साय ने अपने मंत्रिमंडल में पांच नए चेहरे और पूर्ववर्ती रमन कैबिनेट के चार पूर्व मंत्रियों पर दांव खेला है। साथ ही सबसे अधिक ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) वर्ग से पांच विधायकों को मंत्री पद देने का निर्णय लिया गया है, जो कि पहली बार मंत्री बने। (CG Cabinet Oath)

इनमें कोरबा विधायक लखनलाल देवांगन, मनेंद्रगढ़ विधायक श्याम बिहारी जायसवाल, रायगढ़ विधायक ओपी चौधरी, भटगांव विधायक लक्ष्मी राजवाड़े और बलौदाबाजार विधायक टंकराम वर्मा शामिल हैं। पूर्व मंत्रियों में सामान्य वर्ग से रायपुर-दक्षिण विधायक बृजमोहन अग्रवाल, अनुसूचित जनजाति वर्ग से रामानुजगंज विधायक रामविचार नेताम व नारायणपुर विधायक केदार कश्यप और अनुसूचित जाति से नवागढ़ के विधायक दयालदास बघेल को मंत्री बनाया गया है।

Also read: 3100 रुपए प्रति क्विंटल के मान से धान खरीदी का आदेश जारी

नए मंत्रियों के नामों की घोषणा करते हुए कल मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मीडिया को राजभवन में शपथ समारोह की जानकारी दी थी। गौरतलब है कि प्रदेश में मुख्यमंत्री समेत 13 मंत्री नियुक्त होते हैं। इनमें अभी तक मुख्यमंत्री विष्णुदेव सहित उप मुख्यमंत्री द्वय अरुण साव और विजय शर्मा भी मंत्रिमंडल में शामिल हो चुके हैं और अभी 13वां मंत्री का फिलहाल इंतजार करना पड़ेगा।

नए मंत्रियों की गाड़ियां भी तैयार – Vishnu Dev Sai Cabinet

स्टेट गैरेज के अधिकारियों का कहना है कि उनकी तरफ से 11 गाड़ियां तैयार करवाई गई हैं। इन गाड़ियों को निर्देश मिलने के बाद पुलिस लाइन भेजा जाएगा।

सरगुजा संभाग से सबसे ज्यादा मंत्री

विष्णुदेव साय सरकार में सरगुजा संभाग से सबसे अधिक मुख्यमंत्री समेत चार मंत्री हैं। इस संभाग से मुख्यमंत्री साय, रामविचार नेताम, लक्ष्मी राजवाड़े और श्याम बिहारी जायसवाल शामिल हैं। हालांकि सरगुजा संभाग से इस बार सभी 14 सीटें भाजपा के खाते में गई हैं।

बिलासपुर संभाग से तीन मंत्री

इस संभाग से उप मुख्यमंत्री अरुण साव समेत ओपी चौधरी और लखनलाल देवांगन शामिल हैं।

Also read: सरकार के इस कदम से सहारा निवेशकों को मिलेगी एक-एक पाई

दुर्ग संभाग और रायपुर से से दो-दो मंत्री

दुर्ग संभाग से उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा और दयालदास बघेल को मौका मिला है। वहीं रायपुर संभाग से बृजमोहन अग्रवाल और टंकराम वर्मा ने मंत्री पद की शपथ ली।

बस्तर संभाग के खाते में सिर्फ एक

आदिवासी बाहुल्य बस्तर से इस बार केवल केदार कश्यप को मंत्री बनाने का निर्णय लिया गया । इसके पहले इस संभाग से कम से कम तीन मंत्री हुआ करते थे। भूपेश सरकार में भी यहां से दो मंत्री थे। हालांकि कयास लगाए जा रहे हैं कि 13वां मंत्री बस्तर से ही हो सकता है क्योंकि बस्तर की 12 में से आठ सीटों पर भाजपा और चार सीटों पर कांग्रेस के विधायक हैं।

रातों-रात बंटे आमंत्रण कार्ड

मुख्यमंत्री साय ने जैसे ही मंत्रियों के नाम सार्वजनिक किए, वैसे ही शपथ की तैयारी तेज हो गई थी। रात में ही आनन-फानन में शपथ समारोह के लिए आमंत्रण कार्ड छपवाए गए और सुबह तक कार्ड बांटने को कहा गया।

Christmas पर बच्‍चों को जबरन सेंटा क्‍लाज बनाया तो होगी कार्रवाई




Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button