संपादकीय

Aaj ka Rashifal – 29 December 2023, Horoscope Today in Hindi

[ad_1]

29 December 2023 Rashifal | Today Horoscope in Hindi | Horoscope Tomorrow 29 December 2023: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। Daily Horoscope, Kal Ka Rashifal, Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Vogue Horoscope, Weekly Horoscope पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

जाने आज का राशिफल | 29 December 2023 Rashifal | Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Weekly Horoscope

मेष (Aries) राशि | (Aries Horoscope Today) – (चू,चे,चो, ला,ली,लू,ले,लो,अ) – Rashifal

आज माता-पिता के साथ धार्मिक स्थल पर जा सकते हैं. घर में नए मेहमान के आने की संभावना है. आपका मन खुश रहेगा. जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बना रहेगा. घर में किसी मित्र के आगमन से खुशी का माहौल रहेगा. लवमेट के लिए आज का दिन बढ़िया है. बड़ा ऑफर मिलने से आपको धन लाभ हो सकता है. आपकी सारी परेशानियों का समाधान आपको आसानी से मिल जायेगा. सूर्यदेव को जल अर्पित करें, धन लाभ होगा.

वृषभ राशि (Taurus) | (Taurus Horoscope Today) – (ई,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो)

अनचाहे ख़यालों को दिमाग़ पर कब्ज़ा न करने दें. शांत और तनाव-रहित रहने की कोशिश करें, इससे आपकी मानसिक दृढ़ता बढ़ेगी. होशियारी से निवेश करें. नवयुवकों को स्कूल प्रोजेक्ट की बाबत कुछ राय लेने की ज़रूरत हो सकती है. आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. आज आपका दुःख बर्फ़ की तरह पिघल जाएगा. बेहतर कामकाज के चलते आपको तारीफ़ मिल सकती है. यात्रा के दौरान आप नयी जगहों को जानेंगे और महत्वपूर्ण लोगों से मुलाक़ात होगी. जीवन साथी से पूर्णरूपेण सहयोग न मिलने के कारण आप निराश हो सकते हैं.

मिथुन (Gemini) | (Gemini Horoscope Today) – (क,की,कु,घ,छ,के,को,ह)

आज अपनी ऊर्जा अच्छे कार्यों में लगा सकते हैं. सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिल सकता है. आपकी शैक्षणिक कार्यों में रूचि बढ़ सकती है. आपको किसी काम में जीवनसाथी का सहयोग मिल सकता है. घर का माहौल खुशनुमा रहेगा. जल्द ही घर में कोई मांगलिक कार्य होने के भी संकेत हैं. ऑफिस में काम समय पर पूरा होगा. आप सबकी वाहवाही का पात्र बनेंगे. शिव चालीसा का पाठ करें, लाभ के अवसर प्राप्त होंगे.

कर्क (Cancer) | (Cancer Horoscope Today) – (हि,हे,हु,हो,डा,डी,डू,डे,डो)

ख़ुद को ज़्यादा आशावादी बनने के लिए प्रेरित करें. इससे न सिर्फ़ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और व्यवहार लचीला होगा, बल्कि डर, ईर्ष्या और नफ़रत जैसे नकारात्मक मनोभावों में भी कमी आएगी. आप अच्छा पैसा बना सकते हैं, बशर्ते आप पारंपरिक तौर पर निवेश करें. आपके बच्चे के पुरुस्कार वितरण समारोह का बुलावा आपके लिए ख़ुशनुमा एहसास रहेगा. वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे.

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo) | (Leo Horoscope Today) – (मा,मी,मे,मो,टा,टी,टे)- 29 December 2023 Rashifal

आज आपकी पारिवारिक उलझनें बढ़ सकती हैं. अत्यधिक क्रोध से आपका कोई बना हुआ कार्य बिगड़ सकता है. आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की जरूरत है. आपके दाम्पत्य जीवन में नई चेतना का संचार हो सकता है. सावधानीपूर्वक फैसला लेने से आपको सफलता मिल सकती है. कुल मिलाकर आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा. चीडियों को दाना खिलाएं, आपके साथ सब अच्छा होगा.

कन्या (Virgo) | (Virgo Horoscope Today) – (टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठे,पे,प)

कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. हिम्मत न हारें और इच्छित फल पाने के लिए कड़ी मेहनत करें. इन नाकामियों को तरक़्क़ी का आधार बनाएँ. मुश्किल घड़ी में रिश्तेदार भी काम आएंगे. समूहों में शिरकत दिलचस्प, लेकिन ख़र्चीली रहेगी, ख़ास तौर पर अगर आप दूसरों पर ख़र्च करना नहीं बन्द करेंगे तो. अपनी महत्वाकांक्षाओं को ऐसे बड़ों के साथ बांटें, जो आपकी सहायता कर सकते हैं. व्यक्तिगत संबंध संवेदनशील और नाज़ुक रहेंगे. आज कार्यालय में आपको कुछ अच्छा समाचार सुनने को मिल सकता है.

तुला (Libra) | (Libra Horoscope Today) – (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते)| Aaj Ka Rashifal

आज आपकी सेहत सामान्य रहेगी. आज किसी भी अनजान व्यक्ति पर भरोसा करने से बचे रहें, आपके लिये अच्छा रहेगा. जरूरतमंद दोस्तों की तरफ आप मदद का हाथ बढ़ा सकते हैं. आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी. छात्रों को अधिक मेहनत करने की जरूरत है. आपको मेहनत का फल जरूर मिलेगा. आपको पैसों के प्रति थोड़ा सावधान रहना चाहिए. मंदिर में कुछ देर समय बिताएं, आपकी सभी मनोकामना पूर्ण होगी.

वृश्चिक (Scorpio) | (Scorpio Horoscope Today) – (तो,ना,नी,नू,ने, यो,या,यि,यु)

माता-पिता का स्वास्थ्य चिंता का कारण बन सकता है. आप उन योजनाओं में निवेश करने से पहले दो बार सोचें जो आज आपके सामने आयी हैं. दिन के दूसरे हिस्से में कुछ दिलचस्प और रोमांचक काम करने के लिए बढ़िया वक़्त है. आप अपने जज़्बात का इज़हार करने में मुश्किल महसूस करेंगे. अपने साथी को यूँ ही हमेशा के लिए मिला न मानें. यात्रा के दौरान आप नयी जगहों को जानेंगे और महत्वपूर्ण लोगों से मुलाक़ात होगी. आज आपका मन भटक सकता है और आप अपने जीवनसाथी व किसी और के बीच ख़ुद को भावनात्मक तौर पर झुलता हुआ महसूस कर सकते हैं.

Also Read: नाम के पहले अक्षर से ऐसे जाने अपनी राशि, सभी 12 राशियों के चिन्ह जाने

धनु (Sagittarius) |(Sagittarius Horoscope Today) – (ये,यो,भा,भी,भू,धा,फ,ढ,भे)

नौकरीपेशा लोगों के लिए अनुकूल समय है. आपको काम से जुड़ी कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी. सही योजना के तहत आप करियर में बदलाव लायेंगे. कार्यक्षेत्र में चुनौतियों का सामना करने में आप सक्षम रहेंगे. आपका खुशनुमा व्यवहार घर में रौनक का माहौल बना देगा. जीवनसाथी के साथ बाहर जाने का प्रोग्राम बनायेंगे. सामाजिक स्तर पर लोगों की मदद के लिए आगे बढ़ेंगे. मंदिर में इत्र चढ़ाएं, करियर में लाभ के अवसर प्राप्त होंगे.

मकर (Capricorn) | (Capricorn Horoscope Today) – (भो,जा,जी,खि,खा,खो,गा,गि)

मज़बूती और निडरता का गुण आपकी मानसिक क्षमताओं में इज़ाफ़ा करेगा. किसी भी तरह के हालात को क़ाबू में रखने के लिए इस रफ़्तार को बरक़रार रखिए. बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है. आपसी संवाद और सहयोग आपके और आपके जीवनसाथी के बीच रिश्ते को मज़बूत बनाएगा. अपने साथी के साथ बाहर जाते वक़्त ठीक तरह से व्यवहार करें. आपकी क़ामयाबी में महिलाएँ अहम किरदार अदा करेंगी, चाहे आप किसी भी क्षेत्र में क्यों न हों.

कुंभ (Aquarius) | (Aquarius Horoscope Today) – (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द)

आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा. बिजनेस में कुछ नया करने की कोशिश करेंगे. इसमें आप सफल भी होंगे. आपको मनचाहा परिणाम मिलेगा. दाम्पत्य जीवन में आपसी सामंजस्य उत्तम रहेगा. सेहत के मामले में आप फिट रहेंगे. आपको अपनी वाणी का लाभ मिलेगा. नए लोगों से मुलाकात आपके भविष्य के लिए लाभदायक होगी. गाय को रोटी खिलाएं, आपके सारे काम सरलता पूर्वक होंगे.

मीन (Pisces) | (Pisces Horoscope Today) – (दा,दु,थ,झ,दे,दो,चा,चि) – 29 December 2023 Rashifal

लोगों से साथ बात करने और समारोहों में शिरकत करने का डर आपके घबराहट की वजह बन सकता है. इस परेशानी से बचने के लिए अपने आत्मविश्वास में इज़ाफ़ा करें. समूहों में शिरकत दिलचस्प, लेकिन ख़र्चीली रहेगी, ख़ास तौर पर अगर आप दूसरों पर ख़र्च करना नहीं बन्द करेंगे तो. दोस्त और जीवनासाथी आराम तथा ख़ुशी देंगे, नहीं तो बाक़ी दिन उबाऊ और नीरस गुज़रेगा. अपने रोमांटिक ख़यालों को हर किसी को बताने से बचें. दिन की शुरुआत से अन्त तक आप ख़ुद को ऊर्जा से लबरेज़ महसूस करेंगे.

Also Read: Vastu Tips : भूलकर भी घर में ना रखें ये चीजें

क्या होती है राशियां – जाने राशिफल (Rashifal) कैसे बनाई जाती है ? – Aaj Ka Rashifal

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

Ujjain Mahakal Live Darshan Today: महाकालेश्वर के करें लाइव दर्शन, जाने Aarti-Darshan का समय

[ad_2]
Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button