संपादकीय

Aaj ka Rashifal – 30 December 2023, Horoscope Today in Hindi

[ad_1]

30 December 2023 Rashifal | Today Horoscope in Hindi | Horoscope Tomorrow 30 December 2023: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। Daily Horoscope, Kal Ka Rashifal, Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Vogue Horoscope, Weekly Horoscope पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

जाने आज का राशिफल | 30 December 2023 Rashifal | Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Weekly Horoscope

मेष (Aries) राशि | (Aries Horoscope Today) – (चू,चे,चो, ला,ली,लू,ले,लो,अ) – Rashifal

आज आपका दिन बेहतर रहेगा. जो लोग कपड़े के व्यापार से जुड़े हैं, उन्हें उम्मीद से ज्यादा लाभ हो सकता है. आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी. ऑफिस में आपकी किसी सहकर्मी से दोस्ती हो सकती है. कला और साहित्य से जुड़े लोगों के लिए आज का दिन शुभ रहेगा. आपको अपना हुनर दिखाने के लिए सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे. गणेश जी को मोदक का भोग लगाएं, आपके साथ सब अच्छा होगा.

वृषभ राशि (Taurus) | (Taurus Horoscope Today) – (ई,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो)

अपने दिन की शुरुआत कसरत से करें- यही वक़्त है जब आप अपने बारें में अच्छा महसूस करने की शुरुआत कर सकते हैं. इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करें और नियमित रखने की कोशिश करें. निवेश करने और अनुमान के आधार पर पैसे लगाने के लिहाज़ से अच्छा दिन नहीं है. आज के दिन दूसरों की राय सुनना और उन पर अमल करना महत्वपूर्ण होगा. प्यार में अपने अशिष्ट बर्ताव के लिए माफ़ी मांगें. काम के लिए मौक़े परिचित महिलाओं की ओर से आ सकते हैं. अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए. परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ी दिक़्क़त का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन दिन के आख़िर में आपका जीवनसाथी आपकी परेशानियों को सहलाएगा.

मिथुन (Gemini) | (Gemini Horoscope Today) – (क,की,कु,घ,छ,के,को,ह)

आज आपका मन आध्यात्म में अधिक लग सकता है. आप किसी धार्मिक स्थल पर दर्शन के लिये जा सकते हैं. आप हर काम को धैर्य और समझदारी से पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं. किसी से मदद मांगने में संकोच न करें, आज का दिन आपके फेवर में है. आपके सोचे हुए ज्यादातर काम पूरे हो सकते हैं. आप पूरी मेहनत से काम करेंगे. बड़ों का आशीर्वाद लें, आपको सभी काम में सफलता मिलेगी.

कर्क (Cancer) | (Cancer Horoscope Today) – (हि,हे,हु,हो,डा,डी,डू,डे,डो)

किसी भी तरह के द्वन्द्व या विरोध से बचें, क्योंकि आपकी सेहत पर इसका बुरा असर होगा. बैंक से जुड़े लेन-देन में काफ़ी सावधानी बरतने की ज़रूरत है. जिसके साथ आप रहते हैं, उससे वाद-विवाद करने से बचें. यदि कोई समस्या है, तो उसे शान्ति से बातचीत करके सुलझाएं. अपने मनमौजी बर्ताव पर क़ाबू रखें, क्योंकि यह आपकी दोस्ती को बर्बाद कर सकता है. कार्यक्षेत्र में किसी विशेष व्यक्ति से आपकी मुलाकात हो सकती है. चिट्ठी-पत्री में सावधानी बरतने की ज़रूरत है. ऐसा लगता है कि आपका जीवनसाथी आपसे निराश है और आपको यह बात मालूम होने वाली है.

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo) | (Leo Horoscope Today) – (मा,मी,मे,मो,टा,टी,टे)- 30 December 2023 Rashifal

आज आपका दिन व्यस्तता में बीत सकता है. लेन-देन के मामलों से आपको बचना चाहिए. आपको फालतू विवादों से भी दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए. आपको जीवनसाथी से सहयोग मिल सकता है. अपनी निजी बात दूसरों से शेयर करने से बचें. पिता से आर्थिक मदद मिल सकती है. आप बेहतर महसूस करेंगे. बहते जल में तिल प्रवाहित करें, परिस्थितियां आपके अनुकूल रहेगी.

कन्या (Virgo) | (Virgo Horoscope Today) – (टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठे,पे,प)

ख़याली पुलाव पकाने में वक़्त ज़ाया न करें. सार्थक कामों में लगाने के लिए अपनी ऊर्जा बचाकर रखें. आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी होगी, जो आपके लिए परेशानी का सबब साबित हो सकती है. एक पारिवारिक आयोजन में आप सभी के ध्यान का केन्द्र होंगे. रोमांटिक ज़िन्दगी में बदलाव मुमकिन है. इससे पहले कि वरिष्ठ को पता लगे, लंबित काम जल्दी ही निबटा लें. ऐसी जानकारियों को उजागर न करें जो व्यक्तिगत और गोपनीय हों. अगर आपने सही समय पर ध्यान न दिया तो आपका जीवनसाथी रौद्र रूप धारण कर सकता है.

तुला (Libra) | (Libra Horoscope Today) – (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते)| Aaj Ka Rashifal

आज आपका दिन मिला-जुला रहेगा. अगर आप सकारात्मक सोच से आगे बढ़ेंगे, तो आपके ज्यादातर काम पूरे हो सकते हैं. आर्थिक मामलों में कुछ रूकावट आ सकती है. आप दूसरों की समस्याओं से विचलित हो सकते हैं. किसी जरूरी काम पर आपको पूरी तरह विचार करना चाहिए. आज नए लोगों से मुलाकात हो सकती है, ये मुलाकात आपके लिए फायदेमंद साबित होगी. शिवलिंग पर नारियल अर्पित करें, धन संबंधी परेशानी खत्म होगी.

वृश्चिक (Scorpio) | (Scorpio Horoscope Today) – (तो,ना,नी,नू,ने, यो,या,यि,यु)

अपने परिवार के हितों के ख़िलाफ़ काम न करें. मुमकिन है कि आप उनके नज़रिए से सहमत न हों, लेकिन निश्चित तौर पर आपके काम बड़ी परेशानी खड़ी कर सकते हैं. आपको अपनी योजनाओं को इस तरह से अमली जामा पहनाना चाहिए, जिससे वह दूसरों के लिए राह दिखाने का काम करे. अगर आपने ज़्यादा खुले दिल से पैसे ख़र्च किए तो आप आर्थिक तौर पर बाद में समस्या का सामना कर सकते हैं. बच्चे भविष्य की योजनाएं बनाने की अपेक्षा घर के बाहर ज़्यादा समय बिताकर आपको निराश कर सकते हैं. आज आप इश्क़ की चाशनी ज़िन्दगी में घुलती हुई महसूस करेंगे.

Also Read: नाम के पहले अक्षर से ऐसे जाने अपनी राशि, सभी 12 राशियों के चिन्ह जाने

धनु (Sagittarius) |(Sagittarius Horoscope Today) – (ये,यो,भा,भी,भू,धा,फ,ढ,भे)

आज आपका दिन फेवरेबल रहेगा. किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से आपकी मुलाकात होगी. आप ऑफिस की किसी जरूरी मीटिंग में शामिल होंगे. आपके काम की तारीफ भी होगी. परिवार से जुड़ा कोई अहम फैसला ले सकते हैं. आपके विचारों को महत्व दिया जायेगा. आप किसी दोस्त की आर्थिक रूप से मदद कर सकते हैं. कुत्ते को रोटी खिलाएं, सबके साथ आपके संबंध बेहतर होंगे.

मकर (Capricorn) | (Capricorn Horoscope Today) – (भो,जा,जी,खि,खा,खो,गा,गि)

परिवार वालों के साथ आपका रुख़ा बर्ताव घर का माहौल तनावपूर्ण बना सकता है. आपको दूसरों के साथ वैसा ही व्यवहार करना चाहिए, जैसा आप दूसरों से अपने लिए चाहते हैं. आपके घर से जुड़ा निवेश फ़ायदेमंद रहेगा. घर में कुछ बदलाव आपको काफ़ी भावुक बना सकते हैं, लेकिन आप अपनी भावनाएं उनके सामने ज़ाहिर करने में क़ामयाब रहेंगे जो आपके लिए ख़ास हैं. हर रोज़ प्रेम में पड़ने की अपनी आदत को बदलिए. आपका वर्चस्ववादी स्वभाव आलोचना की वजह बन सकता है.

कुंभ (Aquarius) | (Aquarius Horoscope Today) – (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द)

आज आपका दिन शानदार रहेगा. आपका सोचा हुआ काम पूरा हो जायेगा. किसी करीबी व्यक्ति को आपसे कुछ अपेक्षाएं हो सकती हैं. बिजनेस पार्टनर के साथ मिल कर किए गए कामों से आपको फायदा होगा. किस्मत के सहयोग से जो भी होगा, आपके फेवर में होगा. इस राशि के प्रॉपर्टी डीलर्स के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा. हनुमान मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करें, लाभ के अवसर मिलेंगे.

मीन (Pisces) | (Pisces Horoscope Today) – (दा,दु,थ,झ,दे,दो,चा,चि) – 30 December 2023 Rashifal

सड़क पार करते वक़्त सावधान रहें, ख़ास तौर पर लाल बत्ती पार करते समय. किसी और की लापरवाही का ख़ामियाज़ा आपको भुगताना पड़ सकता है. माली सुधार की वजह से ज़रूरी ख़रीदारी करना आसान रहेगा. घरेलू ज़िंदगी सुकूनभरी और ख़ुशनुमा रहेगी. आपका प्रिय आज कुछ खीझा हुआ महसूस कर सकता है, जो आपके दिमाग़ पर दबाव और बढ़ा देगा. सहकर्मी आपको काफ़ी सहयोग देंगे और कार्यक्षेत्र में विश्वास की नींव पर नए रिश्तों की शुरुआत होगी. परोपकार और सामाजिक कार्य आज आपको आकर्षित करेंगे.

Also Read: Vastu Tips : भूलकर भी घर में ना रखें ये चीजें

क्या होती है राशियां – जाने राशिफल (Rashifal) कैसे बनाई जाती है ? – Aaj Ka Rashifal

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

Ujjain Mahakal Live Darshan Today: महाकालेश्वर के करें लाइव दर्शन, जाने Aarti-Darshan का समय

[ad_2]
Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button