संपादकीय

यदि आपकी न्यूड फोटो किसी ने कर दी है वायरल, ये वेबसाइट हटा देगी इंटरनेट से

Remove Morphed Photos: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के जमाने में किसी भी इंसान का न्यूड फोटो तैयार किया जा सकता है. आए दिन ऐसे केस सामने आते हैं जिसमें लोगों के डीपफेक फोटो बनाकर उन्हें वायरल किया जाता है. ऐसे मामले महिलाओं के साथ ज्यादा होते हैं. AI से बने फोटो एकदम असली नजर आते हैं. इसलिए लोगों को बदनामी का डर रहता है. इंटरनेट पर कोई चीज वायरल हो जाए तो उसे हटाना काफी मुश्किल हो जाता है. हालांकि, अगर आपका मार्फ फोटो किसी ने किया इंटरनेट पर वायरल कर दिया है, तो उसे हटाने का एक तरीका है.

AI से आपकी सही फोटो को आपत्तिजनक तस्वीर में बदल दिया जाता है. साइबर क्रिमिनल्स ब्लैकमेलिंग आदि के लिए इस तरह के न्यूड फोटो बनाकर वायरल करते हैं. ऐसे केस में आप एक वेबसाइट की मदद ले सकते हैं. ये वेबसाइट इंटरनेट से न्यूड फोटो हटाने का दावा करती है. आइए देखते हैं कि ये सब कैसे होता है और आप इस वेबसाइट को कैसे यूज कर सकते है.

ये वेबसाइट करेगी मदद

अगर कोई आपकी न्यूड फोटो बनाकर धमकी देता है तो तुरंत StopNCII.org वेबसाइट पर जाएं. इस वेबसाइट का दावा है कि ये इंटरनेट से आपकी परमिशन के बिना शेयर या अपलोड किए आपत्तिजनक फोटो को हटाता है. ये एक फ्री टूल है जो ऐसे लोगों की मदद करता है जिनके न्यूड फोटो या वीडियो बनाकर इंटरनेट पर वायरल किया गया है.

Also Read: MP IPS officers promoted :13 आईपीएस अधिकारियों को आईजी के रूप में पदोन्नत किया गया, 18 एसपी डीआईजी बने

अगर आपका फोटो या वीडियो एडिट किया गया है तो ये वेबसाइट उसका हैश बनाती है. एक एल्गोरिदम का इस्तेमाल करते हुए इमेज हैशिंग की जाती है, जिससे इमेज को एक यूनीक हैश वैल्यू मिलती है. इसे कई बार ‘डिजिटल फिंगरप्रिंट’ भी कहा जाता है. StopNCII इस हैश वैल्यू को पार्टनर कंपनियों के साथ शेयर करता है. इससे इमेज को ढूंढने और हटाने में मदद मिलती है.

आपत्तिजनक तस्वीर ऐसे हटेगी

अपनी एडिटेड या न्यूड फोटो इंटरनेट से हटवाने के लिए StopNCII पोर्टल पर केस रजिस्टर्ड करना होगा. यहां आपको उन फोटो-वीडियो को अपलोड करना होगा जिन्हें आप हटाना चाहते हैं. इसके अलावा आपको ओरिजनल फोटो-वीडियो भी देना होगा, जिसके साथ छेड़छाड़ करके न्यूड कंटेंट बनाया गया है. इस पोर्टल पर आप केस का स्टेटस भी देख पाएंगे.

StopNCII पोर्टल क्या है?

StopNCII पोर्टल को रेवेंज पोर्न हेल्पलाइन (RPH) चलाती है. ये एक इंटरनेशनल चैरिटी ऑर्गेनाइजेशन है. RPH का दावा है कि उसने कई हजार पीड़ितों की मदद की है और उसकी रिमूवल रेट 90 फीसदी है. RPH ने 2 लाख से ज्यादा आपत्तिजनक तस्वीरों को इंटरनेट से हटाया है.

(डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल केवल जानकारी के लिए है. StopNCII वेबसाइट का इस्तेमाल या फोटो या वीडियो अपलोड करना आदि अपनी जिम्मेदारी पर करें.)

MP Cabinet List: मध्य प्रदेश में मंत्रियों के विभाग तय, CM यादव के पास जनसंपर्क सहित नौ विभाग, यहां देखें सूची


Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button