संपादकीय

Aaj ka Rashifal – 02 January 2024, Horoscope Today in Hindi

[ad_1]

02 January 2024 Rashifal | Today Horoscope in Hindi | Horoscope Tomorrow 02 January 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। Daily Horoscope, Kal Ka Rashifal, Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Vogue Horoscope, Weekly Horoscope पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

जाने आज का राशिफल | 02 January 2024 Rashifal | Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Weekly Horoscope

मेष (Aries) राशि | (Aries Horoscope Today) – (चू,चे,चो, ला,ली,लू,ले,लो,अ) – Rashifal

जीवन में अपने लक्ष्यों को प्रतिबिंबित करने के लिए यह एक अच्छा क्षण है। यह आपको एक प्रभावी, आत्मनिर्भर व्यक्ति के रूप में विकसित होने में मदद करेगा जो आपके जीवन में किसी भी समय महान चीजें कर सकता है। आपके प्रियजन आपको बहुत ध्यान और देखभाल देंगे। नौकरी पर अधिक प्रयास और समर्पण की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आपने इसे वह सब कुछ दिया है जो आपको मिला है। स्थिर प्रेम जीवन सुनिश्चित करने के लिए, अपने साथी के साथ अपने संचार को ईमानदार और पारदर्शी रखें।

वृषभ राशि (Taurus) | (Taurus Horoscope Today) – (ई,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो)

कई काम आपकी प्रतीक्षा में हो सकते हैं। कुछ मामलों में, यह उन लोगों के लिए एक अच्छा समय हो सकता है जो पारिवारिक व्यवसाय के प्रभारी हैं, अपनी आय बढ़ाने के लिए। गहन विचार-मंथन के बाद आप अपनी योजना के विवरण को हैश कर सकते हैं। यदि आप नौकरी करते हैं तो हो सकता है कि आप अपने काम में अपना सर्वश्रेष्ठ न दे पाएं। रोमांटिक रिश्ते में आपको सुकून और खुशी मिल सकती है। छात्रों के लिए यह एक उत्पादक महीना होना चाहिए।

मिथुन (Gemini) | (Gemini Horoscope Today) – (क,की,कु,घ,छ,के,को,ह)

करियर की नई राह तलाशने का मौका मिल सकता है। कभी-कभी, आपको किसी निश्चित परियोजना के लिए दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करनी पड़ सकती है। इसी तरह, आपको अपने सहकर्मियों के साथ अच्छा व्यवहार करने का प्रयास करना चाहिए। अब आपके वित्त को पुनर्गठित करने का समय है, और ऐसा करने के लिए आपको कुछ सहायता की आवश्यकता हो सकती है। भाई-बहनों और पड़ोसियों के साथ आपके संबंध सुधारने के लिए यह महीना आदर्श है। आपका निचला पेट काफी नाजुक होता है, इसलिए इसका पूरा ख्याल रखें।

कर्क (Cancer) | (Cancer Horoscope Today) – (हि,हे,हु,हो,डा,डी,डू,डे,डो)

नया दृष्टिकोण आजमाने के लिए यह समय अच्छा है। आपको कोई बड़ा बदलाव करने की जरूरत नहीं है। यहां तक ​​​​कि दिनचर्या में बदलाव भी दैनिक जीवन की एकरसता से एक स्वागत योग्य व्याकुलता प्रदान कर सकता है और आपको उस मानसिक रग से मुक्त होने में मदद कर सकता है जिसमें आप खुद को पाते हैं। आपको लोगों को यह बताने की आवश्यकता हो सकती है कि दूसरों के साथ जुड़ने और अन्य दृष्टिकोणों को स्वीकार करने की आपकी इच्छा उन्हें आपके साथ बुरा व्यवहार करने का लाइसेंस नहीं देती है।

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo) | (Leo Horoscope Today) – (मा,मी,मे,मो,टा,टी,टे)- 02 January 2024 Rashifal

आपको अपने करियर के विकास को प्राथमिकता देनी होगी क्योंकि काम की मात्रा आपको जल्द ही पूरी करने की उम्मीद होगी। अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में जबरदस्त विकास के लिए इस अद्भुत अवसर को न गँवाएँ। पार्टनर को समय दें। जब आप गुस्सा महसूस कर रहे हों, तो आप परिस्थितियों पर ज्यादा विचार किए बिना जल्दबाजी में कार्य करना चाह सकते हैं। दिमाग शांत रखो। एक खेल खेलना आपको आराम करने और बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है।

कन्या (Virgo) | (Virgo Horoscope Today) – (टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठे,पे,प)

आपके निजी और कार्य जीवन के बीच एक स्वस्थ संतुलन रहेगा। साथ ही, आपको अपने आप से अपनेपन का गहरा अहसास होगा। आपका पेशेवर प्रदर्शन रैंक में वृद्धि की गारंटी देगा। वरिष्ठों और अधिकारियों के साथ व्यवहार करते समय भरोसेमंद रहें। किसी भी तरह के वाद-विवाद में पड़ने से बचें। आपके प्रियजन अभी उनकी देखभाल करने के लिए आप पर भरोसा कर रहे हैं। अपने परिवार के हर सदस्य के साथ सार्थक बातचीत में शामिल हों।

तुला (Libra) | (Libra Horoscope Today) – (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते)| Aaj Ka Rashifal

नौकरीपेशा लोगों के लिए आने वाला महीना सुखद रहने वाला है। फिर भी, यदि आपको लगता है कि आप अपनी जिम्मेदारियों के बोझ तले दब रहे हैं, तो अपने वरिष्ठों से बात करना महत्वपूर्ण है। आप इस महीने एक स्पर्श आत्मकेंद्रित होने का जोखिम उठा सकते हैं। रिश्तेदारों के बीच मतभेद के कारण आप में से कुछ लोग पारिवारिक विवाद में फंस सकते हैं। याद रखें कि आप शांत रहें और अपने विचारों को व्यवस्थित करें।

वृश्चिक (Scorpio) | (Scorpio Horoscope Today) – (तो,ना,नी,नू,ने, यो,या,यि,यु)

अपनी टीम को खोजने और अपने नए प्रयासों को शुरू करने का समय आ गया है। अब पहले से कहीं अधिक, व्यवसाय के स्वामी अपनी कंपनी के भविष्य में निवेश के महत्व को पहचानेंगे। आपके पास मनोरंजन और डायवर्जन के लिए भी समय होगा। आपकी लव पार्टनरशिप पर भी जोर रहेगा। इस चरण के तहत सामाजिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। रोमांटिक संबंध शुरू करने की चाहत रखने वाले लोगों का रुझान नए लोगों से मिलने का होगा।

Also Read: नाम के पहले अक्षर से ऐसे जाने अपनी राशि, सभी 12 राशियों के चिन्ह जाने

धनु (Sagittarius) |(Sagittarius Horoscope Today) – (ये,यो,भा,भी,भू,धा,फ,ढ,भे)

अपने दैनिक कार्यों में विविधता बनाए रखें। किसी ऐसे दोस्त के साथ घूमें, जिसे आपने कुछ समय से नहीं देखा है, या किसी नए व्यक्ति से मिलें। आपको आश्चर्य होगा कि कैसे एक छोटा सा समायोजन भी आपको जीवन पर एक नया पट्टा दे सकता है। यह आपके आवागमन को बदलने और रास्ते में दृश्यों का आनंद लेने जितना आसान हो सकता है। इसके अतिरिक्त, व्यावसायिक अवसर का पीछा करने के लिए अब एक अच्छा क्षण है। आपकी वित्तीय स्थिति में नाटकीय सुधार होना तय है।

मकर (Capricorn) | (Capricorn Horoscope Today) – (भो,जा,जी,खि,खा,खो,गा,गि)

आप बरसात के दिनों के लिए बचत कर रहे हैं, और यह एक अच्छा विचार है, लेकिन अब समय है कि आप अपने दिलकश आवेगों के आगे झुकें और अपने लिए या किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक अच्छा उपहार खरीदें, जिसकी आप परवाह किए बिना खेद महसूस करें। जब आप गुस्से में हों, तो इसे उन लोगों पर न निकालें, जिन्होंने आपके साथ थोड़ा ही अन्याय किया है। हर समय उचित सम्मान और विनय दिखाएं। आपका अच्छा व्यवहार उन्हें आपकी ओर आकर्षित करेगा। खुद को प्रस्तुत करने के बेहतर अवसरों की प्रतीक्षा करें।

कुंभ (Aquarius) | (Aquarius Horoscope Today) – (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द)

आप बड़े होंगे और अपने जीवन की सभी समस्याओं को सुलझाने में सक्षम होंगे। इस महीने, आप अपने उत्साही रवैये के साथ बने रहेंगे। आप अपनी कड़ी मेहनत के कारण अपने वरिष्ठों का सम्मान अर्जित करेंगे। आपकी वर्तमान वित्तीय स्थिति स्थिर है। जितना हो सके उतना पैसा बचाएं जितना आप अभी कर सकते हैं। आपका साथी इस समय प्रोत्साहन और धैर्य का एक उत्कृष्ट स्रोत होगा। अपने भाग्यशाली सितारों को धन्यवाद दें कि आपको यह व्यक्ति आपके जीवन में मिला है।

मीन (Pisces) | (Pisces Horoscope Today) – (दा,दु,थ,झ,दे,दो,चा,चि) – 02 January 2024 Rashifal

जब आप अपने सभी प्रयासों को फलते हुए देखते हैं तो आपने आराम और विश्राम का क्षण अर्जित किया है। आपकी रचनात्मक सोच को काम पर अधिक बार पुरस्कृत किया जाएगा। आप आत्म-आश्वासन में वृद्धि करेंगे और राजस्व उत्पन्न करने का एक नया तरीका सीखेंगे। संपत्ति को लेकर कोई विवाद सुलझ जाएगा। नए घर में निवेश करने का यह एक अच्छा समय है। यदि आप वास्तव में प्यार में हैं, तो आप चुनौतियों के बावजूद अपने रिश्ते को बेहतर बनाने और अपनी आकांक्षाओं को साझा करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

Also Read: Vastu Tips : भूलकर भी घर में ना रखें ये चीजें

क्या होती है राशियां – जाने राशिफल (Rashifal) कैसे बनाई जाती है ? – Aaj Ka Rashifal

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

Ujjain Mahakal Live Darshan Today: महाकालेश्वर के करें लाइव दर्शन, जाने Aarti-Darshan का समय

[ad_2]
Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button