संपादकीय

जबलपुर को 409.53 करोड़ रुपए की मिलेगी सौगात

MP Cabinet Live: उज्जवल प्रदेश, जबलपुर. मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल का गठन और विभाग बंटवारे के बाद अब मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव (CM Mohan Yadav) की पहली कैबिनेट बैठक का आयोजन होने जा रहा है. बैठक आज जबलपुर में शाम पांच बजे से आयोजित की जाएगी. इस दौरान मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव जबलपुर में 409.53 करोड़ रुपये लागत के विकास कार्यों का भूमि पूजन और लोकार्पण करेंगे.

सीएम 100.66 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन और 308.87 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण करेंगे. जबलपुर में आयोजित होने वाली बैठक से पहले मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव विकास कार्यों के संबंध में जबलपुर संभाग की समीक्षा बैठक लेंगे. मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव दोपहर 2.45 बजे जन आभार यात्रा में भाग लेंगे और गेरीसन ग्राउंड पर कई विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि पूजन करेंगे.

जबलपुर को मिलेगी ये सौगात- MP Cabinet Live

मुख्यमंत्री डॉक्टर मोहन यादव आज जबलपुर को कई विकास कार्यों की सौगात देने जा रहे हैं. इन विकास कार्यों में कौशल विकास, चिकित्सा, शिक्षा विभाग, नगरीय विकास एवं आवास विभागों के कार्य शामिल हैं. इनमें बरगी जिला जबलपुर में 3 ट्रेड आईटीआई का भवन निर्माण कार्य, एनएससीबी मेडिकल कॉलेज जबलपुर में ग्रेज्यूशन इंट्रेंस क्षमता 150 से 250 सीट, शारदा नगर पार्क मे रांझी वन विहार निर्माण कार्य, मुख्यमंत्री नगरीय क्षेत्र अधोसंरचना निर्माण योजना, रानी अवन्ती बाई वार्ड चग्गर फर्मा कॉलोनी और राजुल सिटी से स्वर्ण भूमि मुख्य मार्ग में एम 30 सीमेंट सड़क निर्माण शामिल है. (MP Cabinet Live)

Also Read: पांच साल बाद फिर जबलपुर में कैबिनेट बैठक, CM मोहन यादव का नया अंदाज

इसके अलावा महाराजा अग्रसेन वार्ड अंतर्गत अहिंसा चौक से वासु डेरी होते हुए साइबर जंक्शन तक एम 30 सीसी रोड, संभाग क्रमांक 14 अंतर्गत महाराजा अग्रसेन वार्ड गरबा स्कीम नंबर 5/14 में विभिन्न स्थानों पर एम 30 सीसी सड़क निर्माण कार्य समिति, 750 एमएम पाइप लाइन राजुल काम्प्लैक्स आगा चौक से 300 एमएम पाइपलाइन सर्वोदय नगर तक और विभिन्न स्थानों पर पाइपलाइनों का कार्य, जबलपुर स्मार्ट रोड फेस 1 राइट टाउन रोड, जबलपुर स्मार्ट रोड फेस 2 गोलबाजार रोड और नेताजी सुभाष चन्द्र बोस मेडिकल महाविद्यालय जबलपुर में 85 पीजी सीट बढ़ोतरी निर्माण कार्य शामिल हैं.

  • मुख्यमंत्री मोहन यादव दोपहर 3:30 बजे जन आभार यात्रा में होंगे शामिल
  • शाम 4 बजे गैरिसन ग्राउंड सदर में आयोजित जन सभा को करेंगे संबोधित
  • जबलपुर प्रवास के दौरान सीएम यादव 409.53 करोड़ के विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे
  • शाम 5:45 बजे शक्ति भवन में कैबिनेट मीटिंग में हिस्सा लेंगे
  • शाम 7:15 बजे डुमना एयरपोर्ट से भोपाल होंगे रवाना

आदिवासी वोट बैंक को साधने की कवायद

दरअसल, मध्य प्रदेश में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में आदिवासी वोट बैंक को अपने पाले में करने की भरसक कोशिशों के बावजूद बीजेपी को पूरी तरह सफलता नहीं मिल पाई. शायद यही वजह है कि सूबे की कमान संभालने के बाद मोहन यादव सरकार से लेकर भारतीय जनता पार्टी की नजरें अब अगले लोकसभा चुनाव को देखते हुए आदिवासी वोट बैंक पर टिक गई है.

Also Read: Bus Driver Strike मामले में अहम आदेश, सरकार आज ही करे कार्रवाई

इसी वजह से मुख्यमंत्री बनने के बाद मोहन यादव कैबिनेट की पहली बैठक राजधानी भोपाल के बजाय जबलपुर में होने जा रही है. जबलपुर में राज्य के बिजली बोर्ड के मुख्यालय शक्ति भवन में होने वाली कैबिनेट की इस बैठक और उसके पहले होने वाली जनसभा को आदिवासी वोट बैंक को साधने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है.

वीरांगना रानी दुर्गावती प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की

MP Cabinet Live rani lashmi

यहां बताते चलें कि गोंडवाना साम्राज्य की वीरांगना रानी दुर्गावती का 500 वां जन्म जयंती वर्ष मनाया जा रहा है. सरकार जबलपुर में होने जा रही केबिनेट बैठक को वीरांगना दुर्गावती के साथ रानी अवंति बाई के सम्मान के तौर पर प्रचारित करने की कोशिश की जा रही है. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जबलपुर पहुंचे थे, जहां उन्होंने 100 करोड़ की लागत से वीरांगना रानी दुर्गावती की स्मारक बनाने की परियोजना का शुभारंभ किया था.

भारतीय जनता पार्टी के खाते में 13 में से 5 सीटें ही आ पाई थीं

दरअसल, महाकौशल अंचल की 38 विधानसभा सीटों में से 13 आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित हैं. इसके अलावा कई अन्य सीटों पर आदिवासी वोट बैंक हार जीत के लिए काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. हाल के विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो भारतीय जनता पार्टी के खाते में 13 में से महज 5 सीटें ही आ पाई थी. इसलिए कैबिनेट बैठक के जरिए भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिहाज से आदिवासी मतदाताओं के बीच अपनी पैठ बनाने के लिए अभी से ही कोशिशें शुरू कर दी हैं.

Also Read: MP High Court: सरकार को हड़ताल खत्‍म करवाने के निर्देश

गोंडवाना साम्राज्य की वीरांगना रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर पुष्पांजलि के साथ ही मुख्यमंत्री मोहन यादव का जबलपुर दौरा शुरू होगा. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी और प्रदेश की मोहन यादव सरकार की नजर आदिवासी वोट बैंक पर है. इसी वजह से वीरांगना रानी दुर्गावती के बहाने पार्टी आदिवासी मतदाताओं को साधने की पुरजोर कोशिशें में अभी से जुट गई है. महाकौशल अंचल के अलावा आसपास के कई जिलों में आदिवासी मतदाताओं एक बड़ी आबादी निवास करती है. ऐसे में मोहन यादव कैबिनेट की पहली बैठक को वीरांगना के सम्मान में करने का प्रचार कर भाजपा आदिवासियों की हिमायती होने का संदेश देने की कोशिश कर रही है.


Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button