संपादकीय

भारत ने रचा इतिहास, सीरीज 1-1 से ड्रॉ

IND VS SA 2nd Test: उज्जवल प्रदेश, केपटाउन. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को केपटाउन में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में 7 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारत ने दो मैच की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर की। दूसरा टेस्ट मैच सिर्फ पांच सेशन तक ही चला। दक्षिण अफ्रीका ने भारत को जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे भारत ने तीन विकेट गंवाकर 12 ओवर में ही हासिल कर लिया। भारत की ओर से दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल (28), शुभमन गिल (10) और विराट कोहली (12) रन बनाकर आउट हुए। रोहित शर्मा ने 17 रन बनाए। केपटाउन में इससे पहले कोई भी एशियाई टीम जीत हासिल नहीं कर सकी थी लेकिन भारत ने अफ्रीका को हराकर ये किला भी भेद दिया है।

भारतीय टीम की केपटाउन में यह पहली टेस्ट जीत रही. इससे पहले केपटाउन में भारत को 6 टेस्ट में 4 बार हार का सामना करना पड़ा है, वहीं 2 मैच ड्रॉ रहे थे। भारतीय टीम 1992 से साउथ अफ्रीकी जमीन पर द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेलती आ रही है, लेकिन उसने केपटाउन में एक भी टेस्ट जीत हासिल नहीं की थी। अब उसने केपटाउन में जीत का सूखा खत्म किया है। यही नहीं किसी एशियाई देश की केपटाउन में यह पहली टेस्ट जीत रही। (IND VS SA 2nd Test)

साउथ अफ्रीका की टीम दूसरे मैच के दूसरे दिन अपने कल के स्कोर 62/3 से आगे खेलते हुए 114 रन जोड़ने में कामयाब रही और दूसरी पारी में 176 रन बनाकर भारत के सामने जीत के लिए 79 रनों का लक्ष्य रखा। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने पांच, मुकेश कुमार को दो सफलता मिली। दूसरे दिन के खेल के पहले ही ओवर में बुमराह ने डेविड बेडिंगम को पवेलियन का रास्ता दिखाया। बुमराह ने इसके बाद काइल वेरेयन (9) को आउट किया। मार्को यानसेन 11 रन बनाकर बुमराह का शिकार बने। एडन मार्करम 103 गेंद में 106 रन बनाकर आउट हुए। केशव (3) और रबाडा (2) रन बनाकर आउट हुए। बुमराह ने लुंगी एनगिडी को आउट करके अफ्रीका की पारी का अंत किया।

दूसरे मैच के पहले दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 55 रन पर ऑलआउट हो गई थी। इसके बाद भारत के पास एक बड़ी बढ़त हासिल करने का मौका था, लेकिन भारतीय टीम ने अंतिम सत्र में 11 गेंद में छह विकेट गंवा दिए और पहली पारी में टीम 153 रन ही बना सकी। भारत को 98 रन की बढ़त मिली थी। पहला मैच दक्षिण अफ्रीका ने एक पारी और 32 रन से जीता था।

मार्करम ने शतक जड़कर बचाई अफ्रीका की लाज – IND VS SA 2nd Test

उधर बुमराह की कहर बरपाती गेंदबाजी जारी रही और उन्होंने 103 के टीम स्कोर पर मार्को जानसेन को आउट करके अफ्रीका को छठा दिया। बुमराह ने फिर केशव महाराज को आउट करके अपना पांचवां विकेट लिया। छह विकेट गिरने के बाद ए़डेन मार्करम ने अकेले मोर्चा संभाल लिया और उन्होंने सिर्फ 99 गेंदों पर अपना शतक जड़ दिया। मार्करम ने 106 रन बनाए, जिसमें 17 चौके और दो छक्के शामिल रहे। मार्करम को मोहम्मद सिराज ने चलता किया। मार्करम के आउट होने के बाद साउथ अफ्रीका के बाकी के दो विकेट सस्ते में गिर गए।

Also Read: Transfer List: मोहन सरकार ने जबलपुर और नरसिंहपुर के बदले कलेक्‍टर

साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी 176 रनों पर ही सिमट गई। चूंकि भारत को 98 रनों की लीड मिली थी, ऐसे में साउथ अफ्रीका ने भारत को जीत के लिए 79 रनों का टारगेट दिया। भारत की ओर से दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने छह विकेट चटकाए। वहीं मुकेश कुमार को दो, जबकि प्रसिद्ध कृष्णा और मोहम्मद सिराज को एक-एक सफलता हासिल हुई।

सिराज के आगे मेजबानों ने टेके घुटने

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम ने मोहम्मद सिराज के आगे घुटने टेक दिए। साउथ अफ्रीकी टीम अपनी पहली पारी में महज 55 रन पर सिमट गई। सिराज ने महज 9 ओवर्स में 15 रन देकर 6 विकेट हास‍िल किए। यह सिराज की टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रही। मुकेश कुमार और जसप्रीत बुमराह को दो-दो सफलताएं मिलीं। अफ्रीकी टीम की ओर से केवल दो ख‍िलाड़ी डेविड बेडिंघम (12) और काइल वेरिन (15) ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके।

पहली पारी में भारतीय बल्लेबाज भी रहे नाकाम

जवाब में भारतीय टीम की पहली पारी 153 रनों पर ही ढेर हो गई और उसे 98 रनों की लीड मिली। हालांकि एक समय टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 153/4 का स्कोर बनाकर मजबूत नजर आ रही थी, लेकिन पहले दिन के अंतिम सत्र में उसने इसी स्कोर पर 11 गेंद में छह विकेट गंवा दिए।

Also Read: जन आभार यात्रा के बाद लालटिपारा गौशाला पहुंचे CM मोहन यादव

जडेजा, बुमराह, सिराज, प्रसिद्ध तो अपना खाता भी नहीं खोल सके। टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा (39), शुभमन गिल (36), विराट कोहली (46) ने संभलकर बल्लेबाजी की। साउथ अफ्रीका की ओर से कग‍िसो रबाडा, लुंगी एनग‍िडी और नांद्रे बर्गर को तीन-तीन विकेट मिले। इसके बाद पहले दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने दूसरी पारी में तीन विकेट पर 62 रन बना डाले।

टीम इंड‍िया प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, मुकेश कुमार।

साउथ अफ्रीका प्लेइंग इलेवन: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, टोनी डी जोरजी, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड बेडिंघम, काइल वेरिन (व‍िकेटकीपर), मार्को जानसेन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, नांद्रे बर्गर, लुंगी एनगिडी।


Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button