संपादकीय

Ayodhya Ram Mandir | प्राण प्रतिष्ठा में 15 दिन शेष

Ayodhya Ram Mandir | प्राण प्रतिष्ठा में 15 दिन शेष: 22 जनवरी, सोमवार के दिन अयोध्या के नवनिर्मित राम मंदिर में होने जा रही रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का सभी देशवासियों को बेसब्री से इंतजार है। राम की के भव्य स्वागत की तैयारी जोरों-शोरों पर है। यह तारीख कोई आम तारीख नहीं है, बल्कि इसके पीछे बहुत-ही खास महत्व छिपा हुआ है। ऐसे में आइए जानते हैं, कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी, सोमवार के दिन को ही क्यों चुना गया।

इसलिए चुनी गई ये तारीख – Ayodhya Ram Mandir

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, त्रेतायुग में प्रभु श्री राम का जन्म अभिजीत मुहूर्त में हुआ था। 22 जनवरी, सोमवार के दिन मृगशीर्ष नक्षत्र में अभिजीत मुहूर्त का संयोग बन रहा है। ऐसे में इस दिन अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 11 मिनट से शुरू होगा जो 12 बजकर 54 मिनट तक रहने वाला है। यही कराण है कि इस तिथि को रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा के लिए चुना गया है। साथ ही यह भी माना जा रहा है कि इस शुभ मुहूर्त में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने से प्रभु श्री राम सदैव मूर्ति के अंदर विराजमान रहेंगे। (Ayodhya Ram Mandir)

Also Read: उद्घाटन पर होगा 50 हजार करोड़ का कारोबार

रामलला मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा मुहूर्त – Prana Pratishtha Muhurat

सनातन धर्म में कोई भी शुभ कार्य पंचांग के अनुसार, शुभ मुहूर्त देखकर ही किया जाता है। ऐसे में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी 2024 पौस माह के द्वादशी तिथि को चुना गया है। इस विशेष तिथि पर सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग, रवि योग जैसे कई शुभ योग बन रहे हैं। इस दौरान प्राण प्रतिष्ठा का शुभ मुहूर्त 12 बजकर 29 मिनट से 12 बजकर 30 मिनट तक रहने वाला है। इस दौरान मृगशिरा नक्षत्र रहेगा।

Ayodhya Ram Temple News : अयोध्या में पीएम मोदी की मौजूदगी में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, कैसी होगी गेस्ट लिस्ट और कितनी संख्या


Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button