संपादकीय

लाड़ली बहनों के खाते में आ गई 8वीं किस्त

Ladli Behna Yojana: उज्जवल प्रदेश, भोपाल. मध्यप्रदेश की 1.31 करोड़ लाड़ली बहनों को आज बड़ी खुशखबरी मिली है. आज सीएम मोहन यादव 10 जनवरी को लाड़ली बहना योजना की 8वीं किस्त जारी कर दी है. जिसके तहत महिलाओं के खाते में सीधे 1250 रुपए जारी कर दिए गए हैं.

बता दें कि इसके लिए वित्त विभाग ने महिला एवं बाल विकास विभाग को किस्त की राशि 1,596 करोड़ रुपये जारी कर दी है. आज सीएम मोहन यादव कुशाभाऊ ठाकरे हॉल से सिंगल क्लिक से कर महिलाओं के खाते में राशि ट्रांसफर की है. (Ladli Behna Yojana)

मई में शुरू हुई थी योजना – Ladli Behna Yojana

गौरतलब है कि लाड़ली बहना योजना को पूर्व सीएम शिवराज ने चुनाव से पहले मई 2023 में शुरू की थी. जिसमें 21 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को 1000 रुपये देने का फैसला लिया गया था. जून में इसकी पहली किस्त जारी की गई थी. इसके बाद राखी पर इस योजना की राशि को बढ़ाकर 1250 रुपये कर दिया गया. अब तक इसकी 7 किस्तें जारी हो गई है, आज 11 बजे 8वीं किस्त सीएम मोहन यादव जारी करेंगे.

Also Read: Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर की जानें विशेषताएं

इन्हें नहीं मिलेगा Ladli Behna योजना का लाभ

इस योजना का लाभ पाने वालों के लिए कई शर्तें थे. जिसमें कहा गया था कि जो बहनें इनकम टैक्स के दायरे में ना आती हों, अगर संयुक्त परिवार है तो पांच एकड़ से ज्यादा जमीन न हो, परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी न करता हो. घर पर ट्रैक्टर, चारपहिया वाहन न हो, इसके अलावा पूर्व सांसद, विधायक, पंचायत सदस्यों की पत्नि न हों, इन लोगों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. बता दें कि लाडली बहना योजना की शुरुआत इस साल मार्च के महीने में सूबे के पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने की थी. इसके तहत बहनों के खाते में 1250 रुपए भेजे जाते हैं.

Also Read: MP Budget Session 2024: 7 फरवरी से विधानसभा का बजट सत्र

10 से 15 जनवरी तक महिला सशक्तिकरण सप्ताह मनेगा

बता दें कि मध्यप्रदेश में 10 से 15 जनवरी 2024 तक महिला सशक्तिकरण सप्ताह मनाया जा रहा है. मुख्यमंत्री डॉ. यादव आज करेंगे लाड़ली बहनों के खातों में 1576.61 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे. जिसमें 56 लाख से अधिक हितग्राहियों को लाभ मिलेगा. जिला स्तर पर लाड़ली लक्ष्मी फ्रेंडली ग्राम पंचायतों को पुरूस्कृत किया जायेगा. प्रतियोगी परीक्षाओं में चयनित बालिकाओं का सम्मान भी होगा.

Divorce Cases In World: मालदीव में होते हैं सबसे ज्यादा तलाक, गिनीज बुक में भी आ चुका है नाम


Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button