संपादकीय

Aaj ka Rashifal – 31 January 2024, Horoscope Today in Hindi

[ad_1]

31 January 2024 Rashifal | Today Horoscope in Hindi | Horoscope Tomorrow 31 January 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। Daily Horoscope, Kal Ka Rashifal, Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Vogue Horoscope, Weekly Horoscope पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

जाने आज का राशिफल | 31 January 2024 Rashifal | Aaj Ka Rashifal

Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Weekly Horoscope

मेष (Aries) राशि | (Aries Horoscope Today) – (चू,चे,चो, ला,ली,लू,ले,लो,अ) – Rashifal

आज आपका दिन सामान्य रहेगा। घर में धार्मिक कार्यों का आयोजन हो सकता है। शैक्षिक कार्यों में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। आशा-निराशा के भाव रहेंगे। पारिवारिक जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी। संतान के स्वास्थ्य को लेकर मन चिंतित रह सकता है। रहन-सहन थोड़ा कष्टमय रहेगा। कार्यों की व्यस्तता रहेगी। आत्मसंयत रहें और सोच-समझकर निर्णय लें।

वृषभ राशि (Taurus) | (Taurus Horoscope Today) – (ई,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो)

मन प्रसन्न रहेगा, लेकिन आत्मविश्वास की कमी महसूस हो सकती है। धन का आवक बढ़ेगा, लेकिन खर्चों की अधिकता से मन चिंतित रह सकता है। आज लंबे समय से अटका हुआ धन वापस मिल सकता है। कार्यक्षेत्र में वातावरण अनुकूल रहेगा। अज्ञात भय मन को परेशान कर सकता है। प्रोफेशनल लाइफ में तरक्की के कई अवसर मिलेंगे। परिजनों का सहयोग मिलेगा।

मिथुन (Gemini) | (Gemini Horoscope Today) – (क,की,कु,घ,छ,के,को,ह)

कारोबार में मुनाफा होगा, लेकिन धैर्यशीलता में कमी आएगी। मन परेशान रहेगा। बिजनेसमेन को व्यापार में बढ़ोत्तरी के भरपूर अवसर मिलेंगे। शैक्षिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। आज दोस्तों की मदद से धन लाभ के नए अवसर मिलेंगे। आय के स्त्रोतों से पैसे आएंगे। भौतिक सुख-संपदा में वृद्धि होगी।

कर्क (Cancer) | (Cancer Horoscope Today) – (हि,हे,हु,हो,डा,डी,डू,डे,डो)

आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव आ सकता है। खर्चों पर नियंत्रण रखें।  शैक्षिक कार्यों में व्यवधान आ सकता है। प्रोफेशनल लाइफ में थोड़ी चुनौतियां का सामना करना पड़ सकता है। ऑफिस में व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। अपने परफॉर्मेंस पर फोकस करें। आज कड़ी मेहनत और लगन के साथ किए गए कार्यों में अपार सफलता मिलेगी। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo) | (Leo Horoscope Today) – (मा,मी,मे,मो,टा,टी,टे)- 31 January 2024 Rashifal

आज सिंह राशि वालों की कड़ी मेहनत रंग लाएगी। करियर में सफलता मिलेगी। प्रोफेशनल लाइफ में कई महत्वपूर्ण बदलाव आएंगे। साथी संग रिश्ता मजबूत और गहरा होगा। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को आज शुभ समाचार मिलेगा। व्यापार से जुड़े लिए गए फैसले लाभकारी साबित होंगे। हालांकि, कार्यस्थल पर कार्यों की चुनौतियां बढ़ सकती है। पिता के स्वास्थ्य पर ध्यान दें। आज आप घर मरम्मत कराने का प्लान बना सकते हैं। वैवाहिक जीवन में खुशहाली का माहौल रहेगा।

कन्या (Virgo) | (Virgo Horoscope Today) – (टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठे,पे,प)

कार्यों में सफलता मिलेगी। पारिवारिक जीवन में सुख-शांति बनी रहेगी। प्रोफेशनल लाइफ में छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आज कार्यस्थल पर विरोधी एक्टिव रहेंगे। ऑफिस पॉलिटिक्स के चलते डिस्टर्बेंस बढ़ सकती है। हालांकि, शासन-सत्ता पक्ष का सहयोग मिलेगा। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। धन लाभ के नए अवसर मिलेंगे। प्रेम-संबंधों में मधुरता आएगी।

तुला (Libra) | (Libra Horoscope Today) – (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते)| Aaj Ka Rashifal

आज आपका दिन बेहद शुभ रहने वाला है। विदेश में जॉब या पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा। फैमिली और फ्रेंड्स का सपोर्ट मिलेगा। नौकरी और कारोबार में वातावरण अनुकूल रहेगा। परिजनों के साथ वैचारिक मतभेद हो सकता है। शांत दिमाग से फैसले लें। क्रोध पर नियंत्रण रखें और व्यर्थ के वाद-विवाद से बचें। आज आपकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी, लेकिन खर्चों पर नियंत्रण रखें और अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास करते रहें।

वृश्चिक (Scorpio) | (Scorpio Horoscope Today) – (तो,ना,नी,नू,ने, यो,या,यि,यु)

प्रोफेशनल लाइफ में कार्यों की प्रशंसा होगी। फैमिली और फ्रेंड्स का सपोर्ट मिलेगा। करियर में कई बदलाव आएंगे। जीवनसाथी से अनबन के संकेत  हैं। पिछले निवेशों से अच्छा रिटर्न मिलेगा, लेकिन अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। करियर में अपने स्किल और टैलेंट का प्रदर्शन करने के कई भरपूर अवसर मिलेंगे। बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर मन चिंतित रह सकता है। जीवन की नए सिरे से शुरुआत करने के लिए तैयार रहें।

Also Read: नाम के पहले अक्षर से ऐसे जाने अपनी राशि, सभी 12 राशियों के चिन्ह जाने

धनु (Sagittarius) |(Sagittarius Horoscope Today) – (ये,यो,भा,भी,भू,धा,फ,ढ,भे)

आज आप आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। जीवन की चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे। प्रोफेशनल लाइफ में नेटवर्किंग के नए अवसर मिलेंगे। भाई-बहन से विवाद हो सकता है। शांत दिमाग से निर्णय लें। आज आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। धन लाभ के नए अवसर मिलेंगे। जीवनसाथी से बातचीत के जरिए रिलेशनशिप की दिक्कतों को सुलझाने की कोशिश करें। बिजनेसमेन को आज व्यापार में छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, पारिवारिक जीवन में खुशहाली का माहौल होगा।

मकर (Capricorn) | (Capricorn Horoscope Today) – (भो,जा,जी,खि,खा,खो,गा,गि)

लंबे समय से रुका हुए कार्य सफल होंगे। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। धन आगमन के नए मार्ग प्रशस्त होंगे। धन-दौलत में वृद्धि के योग बनेंगे। निवेशों से अच्छा रिटर्न मिलेगा। प्रोफेशनल लाइफ में कार्यों की प्रशंसा होगी। बिजनेसमेन को व्यापार में बढ़ोत्तरी के भरपूर अवसर मिलेंगे। मैरिड लाइफ में खुशनुमा माहौल रहेगा। आज जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं। लाइफ में नए परिवर्तनों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहें।

कुंभ (Aquarius) | (Aquarius Horoscope Today) – (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द)

आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। निवेशों से प्रॉफिट होगा। ऊर्जा और उत्साह की कमी नहीं रहेगी। आज परिवार के सदस्यों की तरफ से शुभ समाचार मिलेंगे। मैरिड लाइफ में प्यार और रोमांस बढ़ेगा। हालांकि, ऑफिस पॉलिटिक्स का असर आपके कार्यों पर पड़ सकता है। तनाव से बचें और नए कार्यों की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार रहें। थोड़ा टाइम खुद के साथ स्पेंड करें। सेल्फकेयर एक्टिविटीज में शामिल हों। इससे आपका मन प्रसन्न रहेगा।

मीन (Pisces) | (Pisces Horoscope Today) – (दा,दु,थ,झ,दे,दो,चा,चि) – 31 January 2024 Rashifal

मानसिक शांति मिलेगी। कार्यों में अपार सफलता मिलेगी। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होगी। घर में धार्मिक कार्यों का आयोजन हो सकता है। आज आपके सभी सपने साकार होंगे। हालांकि, रिलेशनशिप में छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। पार्टनर के साथ मिलकर रिश्ते को मजबूत बनाने की कोशिश करें। कुछ जातक आज फैमिली के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जा सकते हैं।

Also Read: Vastu Tips : भूलकर भी घर में ना रखें ये चीजें

क्या होती है राशियां – जाने राशिफल (Rashifal) कैसे बनाई जाती है ? – Aaj Ka Rashifal

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

Read More

Ujjain Mahakal Live Darshan Today: महाकालेश्वर के करें लाइव दर्शन, जाने Aarti-Darshan का समय

[ad_2]
Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button