छत्तीसगढसंपादकीय

महतारी वंदन योजना का लाभ पहुंचाने दुर्ग निगम द्वारा शिविर का किया गया आयोजन: महिलाओ में दिखा गजब का उत्साह… 500 से अधिक हितग्राहियों ने किया आवेदन

दुर्ग। नगर पालिक निगम सीमा क्षेत्र के अंर्तगत महतारी वंदन योजना को राज्य सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद दुर्ग नगर पालिक निगम द्वारा आज इस योजना के क्रियान्वयन के लिए युध्द स्तर पर तैयारियां शुरू कर ली गई । इस योजना को लेकर आज आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने अधिकारियों के साथ शिविर स्थल का अवलोकन कर अधिकारी व शिविर में आये हितग्राहियों से मुलाकात कर उनसे चर्चा की।आज महतारी वंदन योजना को लेकर आज 5 फरवरी से पंजीयन की प्रक्रिया शुरू किया गया है। शहर में दो अलग-अलग स्थानों में शिविर का आयोजन किया गया। पहला शिविर सुबह आठ बजे से 12 बजे तक बघेरा सामुदायिक भवन वार्ड क्रं 56 और दूसरा शिविर 2 बजे से 6 बजे तक तितुरडीह शहीदभगत सिंग स्कूल वार्ड क्र 21 आयोजित किया गया।इसके अलावा 6 फरवरी को जनता मार्केट पद्मनाभपुर वार्ड 46 सुबह 8 से 12 बजे तक और महावीर खेल मैदान बोरसी वार्ड 52 दोपहर 2 बजे से शाम 6 बजे तक शिविर लगाया जाएगा।आज आयोजित शिविर में हितग्राहियों ने पंजीयन करवाया।संकल्प शिविर में हितग्राहियों की भीड़ उमड़ रही है।

महतारी वंदन योजना का लाभ लेने, पहले ही दिन दोनो शिविरों में 543 हितग्राहियों ने आवेदन लिया। बघेरा क्षेत्र के समुदायिक भवन वार्ड क्रं 56 एवं वार्ड क्र 21 शहिद भगतसिंह स्कूल तितुरड़ीह के शिविर में आवेदन लिया गया।जिसमे में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत आयुष्मान कार्ड के आधार कार्ड के लिए लोगो ने पंजीयन कराया। शिविर में लोगो ने अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कराया।आज के शिविर के सभी योजनाओं में कुल 2,005 ( दो हज़ार पांच सौ ) लोगों ने योजनाओं का लाभ लिया।विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत अपना अनुभव साझा किया।शिविर के दौरान पार्षद देवनारायण चन्द्राकर,पार्षद अरुण सिंह,पार्षद कुमारी साहू,उपायुक्त मोहेंद्र साहू,कार्यपालन अभियंता दिनेश नेताम,स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली,राजस्व अधिकारी दुर्गेश गुप्ता,राजेंद्र धबाले,हरिशंकर साहू,विनोद मांझी,थानसिंह यादव,आशुतोष ताम्रकार, पंकज चंद्रवंशी,कुणाल के अलावा निगम अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।शिविर में विश्वकर्मा योजना,आयुष्मान भारत योजना ,नल-जल मिशन,पीएम आवास योजना,स्टार्टअप योजना, मुद्रा लोन योजना,पीएम स्वनिधि योजना जैसी केन्द्रीय योजनाओं की जानकारी दी गई व लाभ लेने के लिए आवश्यकऔपचारिकताएं पूरी कराई गई।

शिविर में आए हितग्राहियों ने बताया कि यहां आने से उन्हें शासन की बहुत सी महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी मिली है, जिसका लाभ अब उन्हें मिलेगा।शिविर में पात्र हितग्राही ने कहा पीएम आवास योजना के तहत आवास का तोहफा मिला।विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविर का आयोजन किया गया है।वार्डो के आंगनबाड़ियों के कार्यकर्ता द्वारा भी महतारी वंदन योजना के लिए फॉर्म भरना शुरू किया गया है।मोबाइल नम्बर नहीं होने पर राशन कार्ड की छायाप्रति जमा कर सकते हैं।विवाह पंजीयन नहीं होने पर स्वघोषणा शपथ पत्र जमा किया जा सकता है।पात्र महिला को प्रतिमाह 1000 रूपए का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा। राज्य शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश में महतारी वंदन योजना 1 मार्च 2024 से लागू की जाएगी।

आज से राज्य के सभी जिलों में ऑनलाईन फॉर्म एवं ऑफलाईन पंजीयन शुरू हो गया है।महिलाओं में योजना को लेकर जबरदस्त उत्साह दिख रहा है और फॉर्म भर रहे हैं। जिला स्तर पर फॉर्म भरने के लिए कार्यशाला का भी आयोजन किया जा रहा है, ताकि महिलाओं फॉर्म भरने में किसी भी प्रकार की समस्या न होने पाएं। आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 हैं। महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र महिलाएं ऑनलाईन पोर्टल https:www.mahtarivandan.cgstate.gov.in तथा मोबाईल एप के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं।
-शहर के अलग-अलग स्थानों में वार्डवार शिविर का आयोजन देखे सूची:

7 फरवरी को सामुदायिक भवन वार्ड 55 में सुबह 8 बजे से लेकर 12 बजे तक एवं जेआरड़ी स्कूल हिंदी भवन के सामने में 2 बजे से लेकर 6 बजे तक 8 फरवरी को गुरुघासी दास वार्ड 44 सास्कृतिक भवन में सुबह 8 बजे से 12 बजे तक एवं वार्ड 47 रायपुर नाका में 2 बजे से लेकर 6 बजे तक किया जाएगा।इसके अलावा 9 फरवरी को आंगनबाड़ी केंद्र कैलाश नगर वार्ड 19 में सुबह 8 बजे से लेकर 12 बजे तक एवं नवीन प्रथमिक शाला सिकोला भाठा में 2 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक और 10 फरवरी को वार्ड 54 शासकीय प्राथमिक शाला झुग्गी बस्ती में 8 बजे से लेकर 12 बजे एवं वार्ड 13 तुलाराम आर्य कन्या स्कूल में 2 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक शिविर का आयोजन किया जाएगा।

Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button