छत्तीसगढसंपादकीय

भिलाई के लक्ष्मीनारायण नगर वार्ड में दया सिंह खुद महिलाओं को भरावा रहे महतारी वंदन योजना का फॉर्म… कहा- अब तक 1200 से ज्यादा महिलाओं ने भरा फार्म, घर-घर जाकर कर रहे जागरुक

भिलाई। छत्तीसगढ़ सरकार की सबसे ज्यादा चर्चित योजना महतारी वंदन योजना को लेकर प्रदेश भर में उत्साह का माहौल है। महिलाएं बढ़ चढ़ कर इस योजना का लाभ लेने आवेदन जमा करा रही हैं। हालांकि इसमें महिलाओं को कुछ दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। इसी समस्या को देखते हुए भिलाई निगम के उप नेता प्रतिपक्ष व वार्ड 44 लक्ष्मीनारायण नगर वार्ड के पार्षद दया सिंह द्वारा अपने वार्ड की एक-एक महिला का फॉर्म स्वयं की उपस्थिति में भरवा रहे हैं। अब तक वार्ड में 12 सौ से अधिक महिलाओं का फार्म भरा जा चुका है।

इस संबंध में दया सिंह ने बताया कि महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक गारंटी भी है। प्रदेश के मुखिया विष्णुदेव साय ने छत्तीसगढ़ की महिलाओं को स्वालंबी बनाने के लिए महतारी वंदन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत प्रत्येक महिला को साल के 12000 यानी हर माह 1000 रुपए की राशि मिलेगी। दया सिंह ने बताया योजना को लेकर महिलाओं में अभूतपूर्व उत्साह का माहौल है। महिलाओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए वार्ड 44 लक्ष्मीनारायण नगर में स्वयं इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

दया सिंह ने कहा है कि महतारी वंदन योजना का लाभ वार्ड की एक एक महिला को मिले यही हमारा लक्ष्य है। वार्ड 44 से मातृशक्ति के आशीर्वाद से चुनाव में अभूतपूर्व जीत मिली थी। मातृशक्ति को महतारी वंदन योजना का लाभ मिले इसके लिए शिविर लगाया जा रहा है और सभी को नि:शुल्क फॉर्म वितरण के साथ की सारी सुविधाएं नि:शुल्क दी जा रही हैं। यही नहीं कोई महिला इस योजना का लाभ लेने से न चूक जाए इसके लिए घर-घर जाकर उन्हें योजना की जानकारी देकर आवेदन भरवाया जा रहा है। दया सिंह ने बताया कि आगे वार्ड में प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए भी शिविर का आयोजन किया जाएगा।

Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button