छत्तीसगढसंपादकीय

IIT Bhilai का लोकार्पण करेंगे PM मोदी: 20 को Virtually करेंगे Inauguration, CM विष्णु समेत कई दिग्गज नेता होंगे शामिल… अत्याधुनिक तकनीक से लैस है 358 एकड़ में बना हमारे IIT का कैंपस

दुर्ग-भिलाई। छत्तीसगढ़ का पहला और एकलौता IIT का परमानेंट कैंपस लगभग तैयार है। आपको बात दें कि, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 फरवरी मंगलवार को IIT भिलाई का विर्तुअली लोकार्पण करेंगे। इसकी पुष्टि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के सचिव संजय कुमार ने की है। इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय समेत कई मंत्री और बड़े नेता मौजूद रहेंगे। मिली जानकारी के अनुसार मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट भारत सरकार के सचिव संजय कुमार ने 15 फरवरी को आईआईटी भिलाई को इस संबंध में पत्र जारी किया है। पत्र में बताया गया है कि 20 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान आईआईटी भिलाई का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे। इसके लिए भिलाई आईआईटी कैंपस में बड़े कार्यक्रम की तैयारी की जा रही है। यहां कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय मौजूद रहेंगे।

आपको बताते चले कि, छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनने के बाद विष्णु देव साय के लिए यह पहला मौका है जब वो आईआईटी भिलाई आ रहे हैं। यहां आयोजित कार्यक्रम के दौरान विष्णुदेव साय के एजुकेशन मिनिस्टर से लेकर अन्य मंत्री, विधायक व बड़े नेता सहित आईआईटी भिलाई का स्टॉफ मौजूद रहेगा। गौरतलब है कि पहले आईआईटी भिलाई की क्लासेस रायपुर के इंजीनियरिंग कॉलेज सेजबहार में लगती थीं। अब उन्हें भिलाई में अत्यधुनिक कैंपस मिल गया है। इसके बाद अब यहां छात्र और रिसर्च स्कॉलर की संख्या बढ़ेगी। यहां वर्तमान में कई विषयों की क्लास पहले से चल रही हैं।

आईआईटी भिलाई के कैंपस अत्याधुनिक तकनीक से लैस है। कैंपस 358 एकड़ में बनाया गया है। पहले फेस में 878 करोड़ की लागत से कैंपस को तैयार किया गया है। जो अत्यधुनिक और इकोफ्रेंडली है। कैम्पस में क्लासरूम, हॉस्टल, लैब, सभागार, लाइब्रेरी, स्टाफ हॉस्टल समेत सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। वहीं इस सत्र से क्लास भी शुरू हो चुकी हैं। आईआईटी भिलाई में छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों के 700 स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं।

Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button