छत्तीसगढसंपादकीय

अब नहीं लगाने पड़ेंगे पुलिस थानों के चक्कर, घर बैठे कर सकते है अपना चरित्र सत्यापन: SP अंकिता शर्मा की नई पहल, जिले में लाखों लोगों तक पहुंचेगी पुलिस, जनता से सीधा करेगी संवाद

सक्ती। सक्ती जिले की जनता को अब अपने चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र लेने के लिए पुलिस थानों के चक्कर लगाने से मुक्ति मिल सकेगी। साथ ही दशकों से लोग विभिन्न सरकारी कार्यों में अपने चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र बनाने के लिए पुलिस थाना के चक्कर लगाते थे, तथा थानों में बैठे पुलिस वाले भी आम जनता को जहां चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र देने के लिए विभिन्न औपचारिकताएं बताकर घूमाते रहते थे। जिससे लोग परेशान देखे जाते थे, किंतु सक्ती जिले की नई पुलिस अधीक्षक ने इन सभी समस्याओं से मुक्ति दिलाने के लिए अनुकरणीय पहल की है।

नवगठित सक्ती जिले में नवपदस्थ पुलिस अधीक्षक अंकिता शर्मा (भापुसे) द्वारा पदस्थापना के दौरान आमजन की सुविधाओं और बेहतर पुलिसिंग के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। आम लोगों की सुविधाओं के लिए आईपीएस अंकिता शर्मा द्वारा डिजिटल तकनीक का सदुपयोग करते हुए कई अभिनव पहल किए जा रहे हैं।

इसी क्रम में आज उनके द्वारा आमलोगों को चरित्र सत्यापन कराने के लिए पुलिस थाना और कार्यालय का चक्कर न लगाना पड़े। लोग घर बैठे ही चरित्र सत्यापन के लिए आवेदन कर सकें ऐसी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पुलिस अधीक्षक शर्मा के निर्देशन में सुविधा मेल आईडी SP-Sakti @cg.gov.in का शुभारंभ किया गया है,पुलिस अधीक्षक कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार अब सक्ती जिले के लोगो को चरित्र सत्यापन का आवेदन करने के लिए संबंधित थाना या पुलिस अधीक्षक कार्यालय जाने के बजाय सीधे “ई-मेल आईडी” के माध्यम से आवेदन करने की सुविधा मिलेगी। साथ ही चरित्र सत्यापन दस्तावेज संबंधित कार्य “10 कार्यालयीन दिवस” के भीतर पुलिस अधीक्षक कार्यालय से प्राप्त कर सकेंगे।

चरित्र सत्यापन का सॉफ्ट कॉपी ई-मेल के माध्यम से प्राप्त किया जा सकेगा। चरित्र सत्यापन का हार्ड कॉपी निर्धारित समय अवधि में कार्यालयीन समय में पुलिस अधीक्षक कार्यालय से भी प्राप्त किया जा सकेगा। इस सुविधा ई मेल आईडी से अब चरित्र सत्यापन के लिए आवेदन देना और प्राप्त करना आसान हो जाएगा। चरित्र सत्यापन के लिए जिलेवासी सीधे सक्ती पुलिस के ई-मेल आईडी SP-Sakti @cg.gov.in में चरित्र सत्यापन से संबंधित समस्त दस्तावेज मेल कर आवेदन कर सकेंगें। आवेदन करने से संबंधित या अन्य किसी भी प्रकार की समस्या होने पर संपर्क नंबर 8770331030 और 9479189615 पर कार्यालयीन समय में संपर्क कर आवश्यक जानकारी भी लिया जा सकता हैं

निजी संस्थानों द्वारा पुलिस सत्यापन के लिए निम्न दस्तावेज होंगे आवश्यक
पुलिस अधीक्षक कार्यालय से प्राप्त जानकारी अनुसार निजी संस्थानों द्वारा पुलिस सत्यापन के लिए निम्न दस्तावेज प्रबंधक या संचालक द्वारा जारी पत्र, पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, एसबीआई बैंक से कोड नंबर 0055 पर 21 रुपए का चालान, आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो, शपथ पत्र और मोबाइल नंबर आवश्यक होगा।

पुलिस अधीक्षक सक्ती अंकिता शर्मा ने जिले में पदस्थापना के बाद आमजनों से सीधे संवाद करने और उनकी समस्याओं को दूर करने के निर्देश जिले भर के थानों को दिए हैं। इस तारतम्य में लोगों की पहुंच पुलिस तक आसान बनाने और उनकी समस्यायों को उनके पास पहुंचकर दूर करने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक सक्ती अंकिता शर्मा ने सक्ति जिले में पुलिसिंग की एक अभिनव पहल की शुरुआत की है,जिसमे थानों की पुलिस और अधिकारीगण आम जनों के पास जाकर वहां उनकी समस्याओं को उनसे बात करके जानेंगे, और यथासंभव मौके पर ही उनका निराकरण भी किया जाएगा।

इस पहल को संवाद नाम से जिले भर के थानों में संचालित किया जाएगा, और प्रतिदिन पुलिस अधिकारी , थाना क्षेत्र के किसी ग्राम/मोहल्ले में जाकर वहां के लोगों से चर्चा करके उनकी परेशानी जानेंगे और उसको हल करेंगे। इस दौरान आम जनों को साइबर क्राइम, मोबाइल से होने वाली ठगी के संबंध में जागरूक किया जाएगा, और नशे के विरुद्ध गांव मोहल्लों में अभियान चलाया जाएगा,इसके अलावा जुआ सट्टा जैसी सामाजिक बुराइयों के विरुद्ध भी गांव में अलख जगाई जायेगी, और ऐसे असामाजिक तत्व जो इन अवेध कृत्यों में सलिंप्त हैं, उनकी जानकारी लेकर कानूनी कारवाई भी की जाएगी।पुलिस अधीक्षक सक्ति अंकिता शर्मा की इस अभिनव पहल संवाद के मध्यम से आम जनता को पुलिस से सीधे जोड़ा जाएगा,ये कार्यक्रम संवाद जिले भर के सभी गांव मोहल्लों में सतत जारी रहेगा, और इससे आम जनता और पुलिस के मध्य बेहतर संबंध बनें,तथा आम जनता खुलकर अपनी बात पुलिस अधिकारियों के बता सके,यही इसका उद्देश्य है। ऐसा पुलिस अधीक्षक सक्ती द्वारा बताया गया,इसके लिए एक सूत्र वाक्य भी तैयार किया गया है, जो समर्पण सेवा सुरक्षा के तीन उद्देश्यों को समाहित किए हुए है,पुलिस अधीक्षक अंकिता शर्मा द्वारा आम जनता से अपील किया गया है कि आपके गांव में चली थाना संवाद में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेवें तथा पुलिस के साथ मिलकर एक सुरक्षित तथा शांतिपूर्ण एवं अपराध रहित समाज के निर्माण में महती योगदान देवें।

Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button