छत्तीसगढसंपादकीय

दुर्ग में कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम: DM ऋचा से मिलने पहुंचे आवेदक… सुनाई अपनी समस्याएं… जल्द से जल्द निराकरण करने का दिया गया आश्वासन, जनदर्शन में आज 140 आवेदन प्राप्त हुए

दुर्ग। प्रति सोमवार को आयोजित होने वाले कलेक्टर जनदर्शन कार्यक्रम में कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले के विभिन्न स्थानों से आवेदन लेकर पहुंचे लोगों की समस्याएं सुनी और संबंधित विभागों को शीघ्र कार्यवाही करने के लिए आवश्यक पहल करने को कहा। जनदर्शन में आज 140 आवेदन प्राप्त हुए।

नगर पालिक निगम दुर्ग क्षेत्र के अंतर्गत वार्ड न.ं11 के वार्डवासियों ने आवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि पिछले 40 वर्षो से वार्ड 11 में निवास करते हैं। घरों के पीछे 13 वर्ष पहले से नाली का निर्माण किया गया है, जिससे घरों का पानी निस्तारित होता था, परंतु उक्त जमीन मालिक द्वारा नाली को पाटकर अतिक्रमण कर लिया गया है, जिससे घरों का पानी निस्तार नही हो पा रहा है। नाली का गंदा पानी एक जगह इकठ्ठा हो जाने के कारण वार्डवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी प्रकार तकियापारा निवासी ने स्कूल परिसर से लगे पान ठेला को हटाने आवेदन दिया। तकियापारा वार्ड में प्राथमिक एवं हाईस्कूल का संचालन होता है। स्कूल परिसर से कुछ दूरी पर ही पान ठेला संचालित है। पान ठेले में सिगरेट, तम्बाकू खाने वाले असामाजिक तत्वों का जमावाड़ा लगा रहता है, चूंकि पास में ही स्कूल का संचालन होता है जिससे कारण छात्राओं पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। कलेक्टर ने उनकी समस्या को संज्ञान में लेते हुए नगर निगम दुर्ग को निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

ग्राम बटरेल के किसानों ने अपने भूमि की मुआवजा राशि की मांग की। ग्राम बटरेल धमधा मार्ग में शासन द्वारा सड़क चौड़ीकरण का कार्य किया गया, जिसमें आधी भूमि किसानों की थी। आज दिनांक तक उनकी भूमि की मुआवजा राशि प्रदान नही की गई है, जिसके कारण उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस संबंध में संबंधित कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत किया गया था, किंतु संतोष जनक जवाब प्राप्त नही हुआ। इस पर कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

ग्राम उतई निवासी दुष्यंत साहू नेत्रहीन होने के कारण रोजगार से वंचित है। उन्होंने जनदर्शन में स्वरोजगार हेतु आर्थिक सहायता की मांग की। एक और मामले में ग्राम अंजोरा के आवेदक ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस पाईप लाईन कार्य के दौरान मिलने वाली निर्धारित मुआवजे की बकाया राशि दिलाने की मांग की। उन्होंने बताया कि उनके खेत के लगभग 30 फीट चैड़ाई पर खुदाई की गई जिससे उनकी फसल का भी नुकसान हुआ। उन्होंने बताया कि मुआवजे की राशि के रूप में उन्हें अब तक एक चैथाई राशि ही मिल पाई है। बकाया राशि दिलवाने के लिए उन्होेंने कलेक्टर से गुहार लगाई है।

जनदर्शन में पहुंचे बाबूलाल टंडन 2019 से आधार नही बन पाने से समस्या में है। इनका फिंगर प्रिंट इन्ही के गांव के एक अन्य व्यक्ति से मैच कर रहा था, जिसके कारण इनका आधार जेनरेट नहीं हो पा रहा था। शिकायत करने पर आवश्यक कार्रवाई के बाद टीम द्वारा वेरिफिकेशन किया गया और 16 फरवरी 2024 को बाबूलाल टंडन का आधार जेनरेट हो पाया। अब बाबूलाल शासन की सभी योजनाओं का लाभ ले पाएंगे। उक्त कार्य में जिला कलेक्टर, चिप्स कार्यालय एवं उडाई हैदराबाद के लगातार फाॅलोअप के लिए उन्होंने कलेक्टर एवं जिला प्रशासन को धन्यवाद किया।

समस्त मितानिनों ने प्रोत्साहन राशि की मांग की। उन्होंने बताया कि विगत तीन माह से प्रोत्साहन राशि प्राप्त नही हुआ है। प्रोत्साहन राशि का समय पर भुगतान न होने के कारण मितानिनों को जीविकापार्जन एवं दैनिक आवश्यकता की पूर्ति के लिए कई प्रकार के दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस पर कलेक्टर ने मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button