संपादकीय

शिविर में सेहत की जांच के साथ बच्चों को सिखाए प्राथमिक उपचार के तरीके

[ad_1]

Latest CG News: उज्जवल प्रदेश, भिलाई. डॉ आंबेडकर स्वास्थ्य मिशन छत्तीसगढ़ के सौजन्य से नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर ज्ञान ज्योति विद्यालय उरला दुर्ग में रखा गया। इसमें 300 बच्चों के साथ पालको, शिक्षकों व अन्य आगंतुकों का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण के अलावा बच्चों और अभिभावकों को और शिक्षकों को हैंड हाइजीन ओरल हाइजीन,प्राथमिक चिकित्सा चोट लगने पर तथा जलने पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए यह भी बताया गया। विशेष बात यह रही कि कार्डियो रेस्पिरेटरी रिससिटेशन (सीपीआर) का प्रदर्शन भी किया गया।

जिसमें अचानक हृदय गति बंद हो जाने पर मरीज को श्वास देने और उसे उसके दिल की धड़कन को चालू करने का प्रयोगात्मक प्रदर्शन विशेषज्ञ चिकित्सकों ने किया। बच्चों के विशेषज्ञ डॉक्टर रितेश वाल्मीकि ने संबोधित करते हुए कहा कि मैगी नूडल्स और अन्य पैकेट फूड खाने से बचें तथा अपने भोजन में दूध, अंडा, पनीर और साग-सब्जी का उपयोग करने पर जोर दिया। वरिष्ठ दंत रोग चिकित्सक डॉ. भूषण भोईर ने ब्रश करने की शैली बताई और दोनों समय दांतों की सफाई पर जोर दिया। डेंटिस्ट डॉ धर्मेंद्र ने लगातार चिंगम और चॉकलेट खाने की आदत से बचने की सलाह दी इससे दांत खराब होने के संभावना ज्यादा होती है। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अशोक कुमार ने मोबाइल और टीवी के सीमित उपयोग पर जोर दिया। वहीं डॉक्टर गिरीश उमरेडकर ने नाक कान और गले की जांच भी की और और इन अंगों की स्वच्छता की महत्व बताई।

[ad_2]
Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button