छत्तीसगढसंपादकीय

छत्तीसगढ़ में पीएम श्री योजना का शुभारंभ: आदिवासी विद्यार्थियों के आत्मविश्वास से प्रभावित हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान… कहा- बोर्ड परीक्षा देने के मिलेंगे दो अवसर; इस योजना के बारे में भी जानिए

  • आदिवासी विद्यार्थियों के आत्मविश्वास से प्रभावित हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री
  • “नई शिक्षा नीति के अनुरूप बनाएंगे छत्तीसगढ़ की शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर” CM विष्णु देव साय
  • बोर्ड परीक्षा देने के मिलेंगे दो अवसर

रायपुर। छत्तीसगढ़ में पीएम श्री (प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राईजिंग इंडिया) योजना का शुभारंभ हुआ है। इस योजना के तहत शामिल स्कूलों को बड़े शहरों और विश्व स्तर के आदर्श स्कूल के रूप में विकसित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुख्य आतिथ्य और मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में संपन्न हुआ कार्यक्रम। गौरतलब है कि योजना के तहत राज्य के 211 सरकारी स्कूलों का चयन प्रथम चरण में किया गया है। एलीमेन्ट्री स्तर पर 193 और सेकेंडरी स्तर पर 18 स्कूल शामिल है। विद्यार्थियों को इन स्कूलों में आईसीटी, डिजिटल क्लास रूम के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

देश के 14500 सरकारी स्कूलों का हुआ चयन
इन स्कूलों के विद्यार्थियों को व्यावसायिक शिक्षा एवं स्थानीय उद्योगों के साथ इंटर्नशिप, उद्यमिता के अवसरों से जोड़ा जाएगा। प्रत्येक स्कूल के लिए 2 करोड़ का प्रावधान किया गया है। केंद्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत देश के 14500 सरकारी स्कूलों का चयन पीएम श्री योजना के तहत किया गया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के 211 स्कूलों में पीएम श्री योजना की आज शुरूआत की गई है। जिसके। उन्होंने कहा कि ‘प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राईजिंग इंडिया’ प्रधानमंत्री मोदी के विकसित भारत की परिकल्पना का प्रमुख आधार है।

आदिवासी विद्यार्थियों के आत्मविश्वास से प्रभावित हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री
छत्तीसगढ़ के आदिवासी विद्यार्थियों के आत्मविश्वास और ज्ञान का स्तर देखकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के आदिवासी बच्चे दूसरे राज्यों के बच्चों से काफी आगे हैं। यही छत्तीसगढ़ की सबसे बड़ी पूंजी है। प्रधान ने बताया कि चर्चा के दौरान उन्हें बच्चों में क्रिटिकल थिंकिंग का रिफलेक्शन देखने को मिला।जिससे वे काफी प्रभावित हुए। उन्होंने बच्चों के आग्रह पर उन्हें आटोग्राफ भी दिया। प्रधान ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को शुभकामनाएं देते हुए कहा, कि उनके प्रदेश के बच्चों में बहुत पोटेंशियल है,उन्हें पूरा विश्वास है, कि उनके नेतृत्व में छत्तीसगढ़ और यहां के विद्यार्थियों का भविष्य उज्ज्वल है।

“नई शिक्षा नीति के अनुरूप बनाएंगे छत्तीसगढ़ की शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर” CM विष्णु देव साय
CM विष्णु देव साय ने कहा कि “नई शिक्षा नीति के अनुरूप छत्तीसगढ़ की शिक्षा की गुणवत्ता का स्तर” बनाएंगे। उन्होंने कहा आज छत्तीसगढ़ के लिए ऐतिहासिक दिन है, जब प्रदेश में पीएम श्री योजना प्रारंभ हो रही है। इसकेे लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया। केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता में रखने के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की मुक्तकंठ से सराहना की और कहा केन्द्र सरकार शिक्षा के विकास के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चलेगी। केन्द्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय विद्यालय डोंगरगढ़ में डिजिटल लाइब्रेरी, रामानुज मैथ्स पार्क और नवोदय विद्यालय में वर्चुअल रियलटी का शुभारंभ किया। इस दौरान अतिथियों ने पीएम श्री योजना सहित शिक्षा से संबंधित योजनाओं पर लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया और विद्यार्थियों से बातचीत की।

बोर्ड परीक्षा देने के मिलेंगे दो अवसर
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि, कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को शिक्षा सत्र 2025-26 से बोर्ड परीक्षा देने के दो अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य बच्चों को परीक्षा के तनाव से मुक्त कर उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देना है ताकि बच्चे भविष्य के लिए तैयार रहें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों को 10 दिनों का शैक्षणिक भ्रमण कराया जाएगा, जिसमें बच्चों को जंगल, एयरपोर्ट, अबूझमाड़ ,टेक्सटाइल्स, पंडवानी जैसे लोककलाओं आदि को नजदीक से जानने और समझने का मौका मिलेगा। यह सभी क्षेत्र अपने आप में ओपन यूनिवर्सिटी हैं।

Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button