छत्तीसगढसंपादकीय

छत्तीसगढ़ में बदलेगा मौसम का मिजाज: दुर्ग संभाग समेत कई जिलों में बारिश का अनुमान…. पारा भी गिरा; जानिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान

रायपुर, दुर्ग। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर से मौसम का मिजाज बदलने वाला है। कल से मार्च माह की शुरुआत हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार 2 मार्च को बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, दुर्ग संभाग, सरगुजा और बिलासपुर में एक-दो जगहों पर गरज-चमक के साथ बूंदा-बांदी हो सकती है। प्रदेश में मौसम में बदलाव के चलते दिन के तापमान में गिरावट आई है। इसके साथ ही रायपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर में दिन का तापमान सामान्य से कम रिकॉर्ड किया गया है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार प्रदेश में अगले चार दिनों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई विशेष बदलाव होने के आसार नहीं है। बुधवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री जगदलपुर में रिकॉर्ड किया गया। वहीं, सबसे कम न्यूनतम तापमान 13.9 डिग्री अंबिकापुर में रहा।

बुधवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश जशपुर के मनोरा में 38.01 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई। वहीं, मरवाही में 29.6 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके अलावा मरवाही, बगीचा, खड़गवां, धर्मजयगढ़ , प्रतापपुर, कुनकुरी, लैलूंगा में भी 1 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। रायपुर में बुधवार को शाम और आज गुरुवार सुबह ठंडी हवाएं चलीं। यहां अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। दिन का पारा औसत से 1 डिग्री कम रहा । वहीं, आज दिन का तापमान 33 डिग्री और रात का तापमान 19 डिग्री के आसपास रह सकता है।

सरगुजा संभाग के जिलों में बारिश के कारण दिन का तापमान सामान्य से 2 डिग्री कम रहा। सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर जिले में बारिश हुई। बुधवार को सरगुजा जिले में अधिकतम तापमान 27.8 डिग्री रहा। वहीं, न्यूनतम पारा 13 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मरवाही इलाके में मंगलवार को हुई ओलावृष्टि से गेहूं, सब्जी, मुनगा और आम की फसल को नुकसान पहुंचा है। वहीं, बुधवार को भी मरवाही में 3 सेंटीमीटर बारिश हुई है। बुधवार को जिले में अधिकतम तापमान 29.5 डिग्री रहा,।वहीं, रात का पारा 14.2 डिग्री रहा जो सामान्य से 3 डिग्री कम था। बिलासपुरमें बुधवार का दिन का पारा समान्य से 3 डिग्री कम रहा। जिले में अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री रहा। वहीं, रात का पारा 18.2 डिग्री तक पहुंच गया है।

Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button