छत्तीसगढसंपादकीय

महादेव सट्टा App पर ED का बड़ा खुलासा: छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों में पड़ा छापा… प्रवर्तन निदेशालय ने 580 करोड़ रुपए किए सीज… पढ़ें ईडी के प्रेस रिलीज में और क्या कुछ कहा गया

डेस्क: प्रवर्तन निदेशालय ने महादेव ऐप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बड़ी कार्रवाई की है। एजेंसी ने छापेमारी के बाद दुबई स्थित हवाला ऑपरेटर की 580 करोड़ से अधिक रुपए फ्रीज किए हैं। इसके अलावा 3.64 करोड़ की नकदी और कीमती सामान भी जब्त कर लिया है। यह छापे 28 फरवरी को कोलकाता, गुरुग्राम, दिल्ली, इंदौर, मुंबई और रायपुर के कई ठिकानों पर मारे गए थे। साथ ही पिछले दो माह में 9 आरोपियों की इस मामले में गिरफ्तारी की गई। इस दौरान ईडी ने 1296 करोड़ रुपए की कुर्की भी की।

6 हजार करोड़ का कथित घोटाला
प्रवर्तन निदेशालय ने अब तक इस प्रकरण में दो चीर्जशीट दाखिल की है। यह चार्जशीट सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल के खिलाफ है। दोनों ऐप के प्रमोटर हैं। एजेंसी ने पहले भी मामले में कई छापे मारे थे। ईडी के अनुसार, इस मामले में अपराध की अनुमानित आय लगभग 6,000 करोड़ है।

ED द्वारा जारी प्रेस नोट –

”प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) “महादेव ऑनलाइन बुक” के खिलाफ एक मामले की जांच कर रहा है, जो अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को नए उपयोगकर्ताओं को नामांकित करने में सक्षम बनाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्मों की व्यवस्था करने वाला एक प्रमुख सिंडिकेट है। उपयोगकर्ता आईडी बनाना और बेनामी बैंक खातों के एक स्तरित जाल के माध्यम से धन का शोधन करना। ईडी ने हाल ही में कोलकाता, गुरुग्राम, दिल्ली, इंदौर, मुंबई और रायपुर में महादेव ऑनलाइन बुक से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क के खिलाफ व्यापक तलाशी ली है और 1.86 करोड़ रुपये की नकदी, रुपये के कीमती सामान बरामद किए हैं। 1.78 करोड़ रुपये और 580.78 करोड़ रुपये की अपराध आय को भी जब्त/पहचान लिया है। तलाशी के परिणामस्वरूप डिजिटल डेटा और संपत्तियों की पहचान सहित बड़ी संख्या में आपत्तिजनक साक्ष्य जब्त किए गए।

ईडी ने छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की। बाद में। विशाखापत्तनम पुलिस और अन्य राज्यों द्वारा दर्ज की गई अन्य प्राथमिकियों को भी रिकॉर्ड में लिया गया। मामले की ईडी जांच से पता चला है कि महादेव ऑनलाइन बुक का संचालन दुबई से किया जा रहा है और यह अपने ज्ञात सहयोगियों को 70% -30% लाभ अनुपात पर “पैनल/शाखाओं” की फ्रेंचाइजी देकर संचालित होता है। महादेव ऑनलाइन बुक के मुख्य प्रमोटर भी ऐसे कई ऑनलाइन सट्टेबाजी में भागीदार/प्रमोटर हैं। “रेड्डी अन्ना”, फेयरप्ले” आदि जैसी पुस्तकें सट्टेबाजी से प्राप्त आय को विदेशी खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेशन किए जाते हैं।

आगे की जांच के दौरान, ईडी ने महादेव ऑनलाइन बुक के प्रमोटरों से जुड़े अन्य प्रमुख खिलाड़ियों की सफलतापूर्वक पहचान की थी। यह पाया गया कि हरि शंकर टिबरेवाल, जो कोलकाता का रहने वाला है, लेकिन वर्तमान में दुबई में रहता है, एक बड़ा हवाला ऑपरेटर है और उसने महादेव ऑनलाइन बुक के प्रमोटरों के साथ साझेदारी की है। ईडी ने उनके ज्ञात परिसरों और उनके सहयोगियों के परिसरों पर तलाशी ली। खोजों से पता चला कि हरि शंकर टिबरेवाल अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों में से एक का मालिक और संचालन करता था। स्काईएक्सचेंज। वह अपनी दुबई स्थित संस्थाओं के माध्यम से सट्टेबाजी से प्राप्त आय को विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) मार्ग के माध्यम से भारतीय शेयर बाजार में निवेश कर रहा था। उन्होंने अपने कई सहयोगियों को विभिन्न कंपनियों में निदेशक के रूप में भी नियुक्त किया था जो सट्टेबाजी से प्राप्त आय को शेयर बाजार में निवेश करने में शामिल थे। वह सट्टेबाजी फंड के बड़े पैमाने पर हवाला आंदोलन में भी शामिल था। तदनुसार, हरि शंकर टिबरेवाल के लाभकारी स्वामित्व वाली संस्थाओं के नाम पर 580.78 करोड़ रुपये की सुरक्षा होल्डिंग्स को पीएमएलए 2002 के तहत ईडी द्वारा जब्त कर लिया गया है।

इससे पहले इस मामले में चल संपत्ति कुल रु. इस दौरान 572.41 करोड़ रुपये जब्त/जमा किए गए हैं। पीएमएलए, 2002 के तहत तलाशी ली गई। दो अनंतिम कुर्की आदेश जारी किए गए हैं। रुपये मूल्य की चल और अचल संपत्ति कुर्क की जा रही है। 142.86 करोड़. अभियोजन की शिकायतें 20.10.2023 और 01.01.2024 का मामला दर्ज किया गया है। नौ आरोपी पहले ही पकड़े जा चुके हैं। मामले के संबंध में. इस प्रकार, मामले में कुल कुर्की/फ्रीज़िंग 1296.05 करोड़ रुपये है।आगे की जांच जारी है।”

Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button