संपादकीय

Turmeric Side Effects: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाती है हल्‍दी

[ad_1]

Turmeric Side Effects: हल्दी हर भारतीय किचन में मिलने वाला लोकप्रिय मसाला है। यह एक ऐसी जड़ी-बूटी है, जिसका इस्तेमाल भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए एक मसाले की तरह किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण यह चोट, घाव, सूजन, इंफेक्शन या सर्दी-जुकाम को दूर करने में हल्दी बहुत फायदेमंद साबित होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल तत्व मौजूद होते हैं। ये तीनों ही तत्व हमारे शरीर को कई रोगों से बचाते हैं। साथ ही हल्दी में विटामिन सी, पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व भी मौजूद हैं, जिनकी जरूरत शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ रखने के लिए पड़ती है।

यही वजह है कि हम हल्दी को अपने खाने में कई तरह से इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कुछ घरों में हल्दी को रस के रूप में स्टोर करके भी रखा जाता है, लेकिन न्यूट्रिशनिस्ट लवलीन बत्रा ने हल्दी को रस के रूप में ना लेने की सलाह दी है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट शेयर करते हुए इसके सेवन करने के तरीकों के बारे में बताया है।

उन्होंने कैप्शन में लिखा है कि ‘हल्दी; सर्दियों में बहुत लोकप्रिय सुपरफूड है’। हम में से कई लोगों के पास हल्दी जूस के रूप में मौजूद होती है, लेकिन हल्दी में पाया जाने वाला एक्टिव कंपोनेंट करक्यूमिन फैट सॉल्यूबल होता है, इसलिए यह हमारे शरीर द्वारा फैट के जरिए अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जाता है। (Turmeric Side Effects)

हल्दी वाला दूध – Turmeric Side Effects

हल्दी वाले दूध के बारे में तो आप सभी जानते होंगे। शरीर के किसी भी अंग में दर्द को दूर करने के लिए अक्सर हल्दी वाले दूध का सेवन करने की सिफारिश की जाती है। न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, एक गिलास दूध में हल्दी मिलाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है। खासकर रात को सोने से पहले, इसका सेवन अच्छा माना जाता है। न्यट्रिशनिस्ट कहती हैं कि अपने आहार में हल्दी को शामिल करने का बेहतर तरीका है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण यह इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है।

Also Read: Health Tips: टाइप 2 मधुमेह के 1.4 करोड़ मामलों का संबंध खराब आहार

कच्ची Turmeric Side Effects

कई लोगों को दूध पसंद नहीं होता, उन्हें इससे एलर्जी हो जाती है। हालांकि, अगर आप दूध नहीं पीते तब भी आप नारियल के तेल में कुछ कच्ची हल्दी और काली मिर्च मिलाकर इसका उपयोग शरीर में इसे बेहतर तरीके से अवशोषित करने के लिए कर सकते हैं।

 शहद के साथ हल्दी – Turmeric with Honey

विशेषज्ञ कहती हैं कि हल्दी को शहद के साथ मिलाकर लेना भी अच्छा तरीका है। कच्ची हल्दी के साथ एक बड़ा चम्मच शहद और दो काली मिर्च ले सकते हैं। बात अगर हल्दी की करें, तो यह बहुत शक्तिशाली जड़ी-बूटी है। लेकिन विशेषज्ञ के अनुसार, इसका सेवन जूस के रूप में करना बंद कर दें और यहां बताए गए तरीकों से इसे अपने आहार में शामिल करने की कोशिश करें।

Health Tips: सफेद बाल फिर हो जाएंगे फिर काले, अपनाएं ये घरेलु नुस्के

The post Turmeric Side Effects: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाती है हल्‍दी appeared first on Ujjwal Pradesh.

[ad_2]
Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button