संपादकीय

बालों में अंडा लगाने के Side Effects, जानें सही तरीका

[ad_1]

Egg Side Effects for Hair: बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए ज्यादातर लोग हेयर मास्क में अंडा मिलाना पसंद करते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अंडे के इस्तेमाल का सही तरीका पता होना चाहिए. अगर आप बालों पर अंडे का इस्तेमाल गलत तरीके से करते है तो ये फायदा नहीं, उल्टा नुकसान पहुंचा सकता है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अंडा हर तरह के बालों पर लगाया तो जा सकता है, लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल लगातार करते हैं, तो इससे बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है. गलत तरीके से अंडा लगाने से आपके बाल डैंड्रफ से भर जाएंगे. क्या सभी लोगों के लिए बालों पर अंडा लगाना फायदेमंद हो सकता है? या फिर बालों पर अंडा लगाने के कुछ नुकसान (Balo Par Anda Lagane ke Nuksan) भी हो सकते हैं? तो चलिए, कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्रीति सेठ से जानते हैं बालों पर अंडा लगाने के नुकसान (Side Effects of Using Egg on Hair)-

अंडे के इस्तेमाल का सही तरीका – How to Apply Egg Hair Mask in Hindi

इससे जुड़ी सबसे जरूरी बात ये है कि अंडे का पीला भाग सभी तरह के बालों को सूट नहीं करता. अंडे के पीले भाग को सिर्फ ड्राई बालों पर ही अप्लाई किया जाना चाहिए. वहीं अंडे का सफेद भाग नॉर्मल और ऑयली बालों के लिए सही रहता है. अगर आपके बाल तैलीय प्रकृति के हैं तो आप सिर्फ अंडे का सफेद भाग ही अपने बालों में लगाएं. हेयर मास्क में एग योक का इस्तेमाल बालों में डैंड्रफ की समस्या को बढ़ा सकता है. अकसर लोग बालों पर अंडा लगाते हैं, लेकिन उन्हें अंडा लगाने का सही तरीका पता नहीं होता है. जिसकी वजह से उन्हें अंडा हेयर मास्क से फायदे (Egg Hair Mask Benefits) के बजाय नुकसान होने लगता है. अगर आप भी अपने बालों पर अंडा लगाना चाहते हैं, तो इसे सही तरीके से लगाना बहुत जरूरी होता है.

Also Read: इस Gmail Trick से अपने आप डिलीट हो जायेंगे फालतू के मेल

अगर आपके बाल ड्राई, रूखे और बेजान है, तो आप बालों पर अंडे का पीला और सफेद दोनों भाग लगा सकते हैं. लेकिन अगर आपके बाल ऑयली रहते हैं, तो आपको अंडे का पीला हिस्सा लगाने से बचना चाहिए. ऑयली बालों पर आप अंडे का सफेद भाग लगा सकते हैं. अंडे का सफेद भाग ड्राई और ऑयली सभी तरह के बालों के लिए सही रहता है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर आपके बाल ड्राई हो या ऑयली, आपको अंडे का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आप सप्ताह में एक बार अंडा हेयर मास्क लगा सकते हैं.

ये हैं नुकसान – Egg Side Effects for Hair

अंडे में प्रोटीन के अलावा कई तरह के मिनरल्स भी होते हैं. अंडे का पीला भाग बालों को बहुत ऑयल और मॉइश्चर देता है. ऑयली बालों में पहले से मौजूद तेल के साथ जब ये ऑयल मिक्स होते हैं तो स्कैल्प में तेल की मात्रा बहुत बढ़ जाती है. इससे बैक्टीरियल इंफेक्शन, डैंड्रफ और सिर में खुजली की समस्या होने लगती है. डैंड्रफ फंगल इंफेक्शन की वजह से होता है. तैलीय बालों में जब अंडे के पीले भाग का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है, तो ये डैंड्रफ की समस्या को बढ़ा देता है. इससे बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. (Egg Side Effects for Hair)

ऑयली बालों में अंडे का अधिक इस्तेमाल करने से बालों से तीखी गंध आती है. ये स्मेल इतनी तेज होती है कि शैंपू करने के बाद भी नहीं जाती. ये तेज गंध आपको परेशान कर सकती है, इसलिए अंडे का इस्तेमाल बहुत ज्यादा न करें.

डैंड्रफ बढ़ जाना

जब स्कैल्प और बाल ज्यादा ऑयली हो जाते हैं, तो डैंड्रफ होने का जोखिम बढ़ जाता है। अंडे का पीला (Egg Yolk) हिस्सा आपके बालों और स्कैल्प में डैंड्रफ को बढ़ा सकता है। इसलिए अगर आपके सिर पर पहले से ही डैंड्रफ है, तो आपको अंडे का पीला भाग लगाने से बचना चाहिए। आप चाहें तो सफेद हिस्से को अप्लाई कर सकते हैं।

Also Read: मांसपेशियों में बार-बार ऐंठन होना कैल्शियम की कमी मुख्य वजह

बालों का ज्यादा ऑयली होना

अंडा या एग हेयर मास्क (Egg Hair Mask in Hindi) बालों को मुलायम, सॉफ्ट बनाता है। इसलिए जिन लोगों के बाल ड्राई या रूखे होते हैं, उनके लिए अंडा हेयर मास्क फायदेमंद हो सकता है। लेकिन जिन लोगों के बाल पहले से ही ऑयली होते हैं, उन्हें बालों पर अंडा लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि अंडा बालों और स्कैल्प को अधिक ऑयली बना सकता है। इससे स्कैल्प में डैंड्रफ और इंफेक्शन होने का जोखिम बढ़ सकता है।

[ad_2]
Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button