छत्तीसगढसंपादकीय

CG ब्रेकिंग – महतारियाें को और करना होगा इंतजार: अब 7 तारीख को नहीं आएंगे खाते में पैसे… कांग्रेस ने उठाया सवाल, CM साय ने दिया बड़ा बयान… जानिए कब तक आएंगे पैसे

रायपुर। छत्तीसगढ़ की महिलाओं को महतारी वंदन योजना की पहली किश्त फिलहाल 7 मार्च को नहीं मिल पाएगी। अब 10 या 11 मार्च को राशि जारी की जा सकती है। अब इस मुद्दे को लेकर राजनीति भी तेज हो गई है। महतारी वंदन के पहले किश्त में हो रही देरी को लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाए है। महतारी वंदन योजना की तारीख आगे बढ़ने पर पीसीसी चीफ दीपक बैज ने कहा कि बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में प्रत्येक शादीशुदा महिलाओं को योजना का लाभ देने का वादा किया था। चाहे मुख्यमंत्री, पूर्व मुख्यमंत्री या फिर कलेक्टर का परिवार हो, सबको लाभ देंगे। लेकिन सरकार बनने के बाद सिर्फ एपीएल, बीपीएल ,नौकरी, टैक्स पेयर सभी को बांटने का काम किया।

महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री से कार्यक्रम को लेकर चर्चा की जा रही है। उनकी तरफ से समय मिलने पर नई तारीख का ऐलान किया जाएगा। कांग्रेस ने इसे महतारियों से धोखा बताया है।

सूत्रों के मुताबिक, भाजपा आचार संहिता से पहले रायपुर में प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी सभा आयोजित करने की तैयारी में है। इसलिए महिलाओं को पैसे मिलने में अभी समय लगेगा। इससे पहले भी 8 मार्च की तारीख तय की गई थी। इसमें PM मोदी को वर्जुअली जुड़ना था, लेकिन फिर 7 मार्च का समय तय किया गया।

अब प्रधानमंत्री की सभा को लेकर तैयारी की जा रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय से समय मिलने के बाद महतारी वंदन योजना के कार्यक्रम की तारीख भी तय की जाएगी। प्रधानमंत्री खुद लोगों के बीच मौजूद होकर महिलाओं को यह राशि जारी करेंगे। जिससे आने वाले लोकसभा चुनाव पर बड़ा इम्पैक्ट पड़ेगा।

कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय ठाकुर ने कहा कि, महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश के 70 लाख से अधिक माताओं-बहनों के साथ साय सरकार ने धोखा दिया है। पहले फॉर्म जमा करने की तारीख बताकर महिलाओं को परेशान किया गया। कई नियम के तहत दस्तावेज मांगे। आधी रात को KYC के लिए बैंक में खड़ा किया।

जब 7 तारीख नजदीक आई तो फिर आगे बढ़ा दी गई। उन्होंने कहा कि असल मायने में मोदी की इस गारंटी को पूरा करने में साय सरकार के पसीने छूट रहे हैं। इसलिए वो सिर्फ महिलाओं को तारीख पर तारीख दे रहे हैं। उनकी किस्त जमा करने से पीछे हट रहे हैं। यह प्रदेश के महिलाओं के साथ अन्याय है।

महतारी वंदन योजना की तिथि में बदलाव पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि लोकसभा चुनाव घोषणा होने से पहले हमारी जो 70 लाख 14 हजार माताएं हैं छत्तीसगढ़ के अंदर में, उनके खाते में एक महीने का महतारी वंदन योजना का राशि चल जाएगा। महतरी वंदन कार्यक्रम में फिजिकल रूप से पीएम मोदी उपस्थित नहीं हो पाएंगे, पर वर्चुअल तौर पर उपस्थित रहेंगे।

शक्ति वंदन अभियान कार्यक्रम के दौरान सीएम साय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाखों माता बहनों को आशीर्वचन दिया है। अलग अलग जगहों पर कार्यक्रम हो रहे हैं। नारियों के सम्मान के लिए अनेक कार्यक्रम संचालित किए गए हैं। बीजेपी ने हमेशा नारियों का सम्मान किया है। 15 साल की सरकार में भी हमने 50 प्रतिशत पंचायत में आरक्षण दिया है। लगभग 3 करोड़ लखपति दीदी बन गए हैं। ड्रोन दीदी बनाने का भी संकल्प लिए हैं।

Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button