छत्तीसगढसंपादकीय

दुर्ग। ननकटठी व नगपुरा विद्युत केंद्र के ग्रामों में लगातार ट्रांसफार्मर आयल की चोरी से विद्युत आपूर्ति बाधित।

ननकटठी व नगपुरा विद्युत केन्द्र के ग्रामों में लगातार ट्रांसफार्मर आयल की चोरी से विद्युत आपूर्ति बाधित
थाने में प्राथमिकी दर्ज कराने के बावजूद चोरों का नेटवर्क ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से सक्रिय
दुर्ग, 07 मार्च 2024 – किसानों के खेतों में लगे कृषि पंप हेतु ट्रांसफार्मर से आयल चोरी होने की घटना थमते नजर नहीं आ रहे है। फरवरी माह में ग्राम समोदा, पथरिया डोमा, करंजाभिलाई, भटगांव, कचांदुर, रवेलीडीह तथा करेली में कुल 10 नग से अधिक ट्रांसफार्मरों से आयल चोरी होने की सूचना नजदीकी थानों में दर्ज करायी जा चुकी है। दिनांक 05 मार्च 2024 को आयल चोरों का नेटवर्क पुनः सक्रिय होकर ग्राम डोमा, भेड़सर, बोरी व ननकटठी नाला के पास से कुल 04 नग ट्रांसफार्मरों से ऑयल चोरी करके ले गये। जिनके कारण इन क्षेत्रों में लगे पंप कनेक्षनों में विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। ट्रांसफार्मर ऑयल चोरी हो जाने से लाखों की लागत से लगे ट्रांसफार्मरों के क्वाईल जल जाने पर स्क्रेप में तब्दील हो जाने से विद्युत कंपनी को नुकसान उठाना पड़ रहा है।
संचारण-संधारण संभाग दुर्ग के कार्यपालन अभियंता श्री ए.के.बिजौरा ने बताया कि लगातार ट्रांसफार्मर ऑयल की चोरी से परेशान होकर विद्युत विभाग द्वारा चोरों के नेटवर्क को खत्म करने हेतु कई बार प्राथमिकी दर्ज कराई जा चुकी है एवं इस बार पुनः प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। उन्होंने बताया कि ऑयल चोर विशेष रूप से ननकटठी व नगपुरा विद्युत वितरण केन्द्र के अंतर्गत आने वाले ग्रामों में सक्रिय है। चोरी के घटनाओं को लगाम कसना विद्युत विभाग के साथ साथ पुलिस विभाग के लिए भी अत्यंत आवश्यक हो गया है क्योंकि गर्मी का मौसम शुरू हो रहा है एवं इस मौसम में वाटर लेवर नीचे चले जाने से विद्युत की मांग बढ़ जाती है और इस हालात में लगातार ट्रांसफार्मर ऑयल की चोरी निष्चित रूप से विद्युत की आपूर्ति बाधित हो सकती है। ट्रांसफार्मर ऑयल चोरी की घटना को नकेल कसने हेतु पुलिस विभाग से विशेष कार्यवाही अभी भी अपेक्षित है।

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button