छत्तीसगढसंपादकीय

दुर्ग।महतारी वंदन योजना से महिलाओं को मिल रहा है भरपूर साथ।

*महतारी वंदन योजना से महिलाओं को मिल रहा है भरपूर साथ*

*-महतारी वंदन योजना मध्यम व छोटे वर्ग के परिवार के लिए यह सहयोग राशि बहुत ही लाभदायक*

दुर्ग, 7 मार्च 2024/प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की कैबिनेट ने छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना को मंजूरी दी है। इस योजना का लाभ जिले के महिलाओं को मिलेगा। महिलाओं को इस योजना से प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि दी जाएगी। साल में कुल 12 हजार की राशि मिलेगी। इस राशि से जिले के महिलाएं घर चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। मेडिकल दुकानों में झाडू पोछा काम कर अपने जीवन यापन करने वाली पचरीपारा निवासी श्रीमती शिबती यादव महतारी वंदन योजना के तहत मिलने वाली राशि पर अपनी खुशी का इजहार करते हुए बताया कि उनके परिवार में 6 सदस्य है, जिसमें बहु, बेटा, पति और बच्चे शामिल है। घर में उनकी बहु, पति और वह स्वयं मेडिकल की दुकानों में झाडू-पोछा कर घर का खर्च चलाती है। पति शराबी होने के कारण अपनी कमाई का पैसा शराब पीने पर खर्च कर देता हैं। बेटा स्वास्थ्यगत कारणों से काम करने में असमर्थ है।
श्रीमती शिबती ने महिला सशक्तिरण का एक अच्छा उदाहरण पेश किया। उनके परिवार की दो महिलाएं काम कर अपने घर का खर्च वहन कर वह अपने परिवार का भरण-पोषण में योगदान दे रही है। परिवार में दो महिलाएं हैं, दोनों महिलाओं को प्रतिमाह 1000-1000 यानि साल के 24 हजार रूपए मिलने से घर चलाने में काफी सहुलियत होगी। अभी वर्तमान में 10 हजार रूपए में परिवार का जीवन यापन कर रही है। एक हजार रुपये का प्रतिमाह मिलने पर गैस सिलेण्डर, साग सब्जी और कर्ज चुकाने में उपयोग करेगी। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह योजना खासकर मध्यम वर्ग व छोटे परिवार के लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक है। इस राशि से हमें छोटे-छोटे परिवारिक खर्च करने में सहायता मिलेगी। आने वाले भविष्य में बहुत लाभप्रद रहेगा।

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button