संपादकीय

लाखों लोगो के Ration Card होंगे रद्द, नहीं मिलेगा लाभ

[ad_1]

Ration Card Cancil: उज्जवल प्रदेश, नई दिल्ली. बहुत जल्द सरकार ऐसे राशन कार्डों पर कैंची चलाने वाली हैं जो वास्तव मे इसके लिए पात्र ही नहीं है. जानकारी के मुताबिक पिछले साल अकेले उत्तर प्रदेश से 90 हजार राशन कार्ड कार्डों को फर्जी पाया गया था. ऐसे ही पूरे देश में अभियान चलाया जा रहा है.साथ ही फर्जी राशन कार्डों का डाटा बैंक तैयार किया जा रहा है. इसके अलावा वे राशन कार्ड भी रद्द किये जाएंगे जिन पर पिछले 6 माह से राशन नहीं लिया गया है.

इन लोगों को मिलेगा Ration Card पर फ्री राशन

आपको बता दें कि सरकार ने फ्री राशन पाने के लिए कुछ नियम व शर्तें बनाई हुई हैं. यदि आप उन शर्तों को फॅालो नहीं कर रहे हैं तो आप अवैध रूप से राशन पा रहे हैं. फ्री राशन की बंदरबांट खत्म करने की प्लानिंग सरकार ने की है.ताकि कोई भी पात्र फ्री राशन से वंचिंत न रहे. नए मानक लागू होने के बाद केवल पात्र व्‍यक्तियों को ही लाभ मिलेगा. कई लोग टैक्स पेयर्स होते हुए भी फ्री राशन का लाभ पा रहे हैं. साथ ही कई लोग फ्री राशन लेने के लिए कार से जाते हैं. इसलिए ऐसे लाभार्थियों की सूची तैयार करने को कहा गया है. ताकि योजना का फर्जीवाड़ा खत्म हो सके. (Ration Card)

Also Read: Big Breaking: MP में कांग्रेस को बड़ा झटका, भाजपा में शामिल हुए संजय शुक्ला, सुरेश पचौरी समेत नेता

पूरे देश में शुरू होगी राशन कार्ड पोर्टेबल्टी

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के मुताबिक अब तक ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना को गंभीरता से लागू करने के लिए बैठकों का दौर चल रहा है.करोड़ों लाभार्थी यानी एनएफएसए (NFSA) के तहत आने वाली 86 फीसदी आबादी इस योजना का लाभ ले रही है. प्रति माह करीब 1.5 करोड़ लोग एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर जाकर फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं. कई राज्यों में तो राशन कार्ड पोर्टेबल्टी का लाभ लेना लोगों ने शुरू कर दिया है. (Ration Card)

7th Pay Commission: होली से पहले सैलरी में होगा 2,140 रुपए का इजाफा, मिलेगा 4 फीसदी DA Hike

[ad_2]
Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button