छत्तीसगढसंपादकीय

लोकसभा चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान:19 अप्रैल से शुरू होगी वोटिंग, 4 जून को आएगा रिजल्ट,छत्तीसगढ़ में 3 फेज में होगी वोटिंग, पढ़ें डिटेल

New Delhi – चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव-2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. आयोग की घोषणा के मुताबिक 19 अप्रैल से 7 चरणों में वोटिंग होगी. इसके बाद 4 जून  को मतों की गिनती होगी और चुनाव के नतीजे घोषित हो जाएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की. इस मौके पर चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और एस एस संधू और दूसरे बड़े अधिकारी मौजूद थे. निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा आज यानी शनिवार को करने की सूचना पहले ही दी थी.

गौरतलब है कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है. चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण में 19 अप्रैल, दूसरे चरण में 26 अप्रैल, तीसरे चरण में 7 मई, चौथे चरण में 13 मई, पांचवें चरण में 20 मई, छठे चरण में 25 और सातवें चरण में 1 जून को वोट डाले जाएंगे.

7 चरणों में वोटिंग

चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण में 21 राज्य में 19 अप्रैल को  102 सीटों पर चुनाव होगा. दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेश में 89 सीटों पर चुनाव होंगे. तीसरे चरण में 7 मई को कुल 12 राज्यों में 94 सीटों पर चुनाव होंगे. चौथे चरण में 13 मई को कुल 10 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों 96 सीटों पर चुनाव होंगे. जबकि पांचवें चरण में 20 मई को कुल 49 सीटों पर, छठे चरण 26 मई को कुल 57 सीटों पर और सातवें चरण में 1 जून को कुल सीट 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

छत्तीसगढ़ में 3 फेज में वोटिंग होगी-

राज्य में 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी. 4 जून को नतीजे आएंगे. छत्तीसगढ़ में 19 अप्रैल को  1 सीट पर, 26 अप्रैल को 3 सीट पर और 7 मई को  7 सीटों पर चुनाव होंगे. 19 अप्रैल को बस्तर में मतदान होगा. तो वहीं 26 अप्रैल को राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर में वोटिंग होगी. 7 मई को सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर में मतदान किया जाएगा.

लोकसभा चुनाव के लिहाज से अगर देखा जाए तो छत्तीसगढ़ प्रमुख राज्यों में से एक माना जाता है. सत्ता परिवर्तन के बाद अब यहां बीजेपी की सरकार है. छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटें हैं. फिलहाल राज्य की 9 लोकसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है, तो वहीं 2 कांग्रेस के खाते में है. राज्य का इतिहास देखें तो बीजेपी और कांग्रेस एक बार फिर बहुमत हासिल करने के लिए पूरी कोशिश में है. कांग्रेस इस चुनाव में सीट हासिल कर खुद को मजबूत विपक्ष के रूप में स्थापित करने की कोशिश में लगी हुई है.

 

छत्तीसगढ़ भारत में लोकसभा सीटों की संख्या के मामले में 17वें स्थान आता है. राज्य की 11 सीटों में से 4 सीटें एसटी (ST) उम्मीदवारों के लिए, 1 सीट एससी (SC) उम्मीदवार के लिए आरक्षित है. 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो बीजेपी ने राज्य की 9 लोकसभा सीटें जीती थी. कांग्रेस को सिर्फ 2 सीट पर ही जीत हासिल हो सकी थी.

 

 

 

The Samachaar

Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button