संपादकीय

आज से शुरू हो रहा है होलाष्टक, न करें कोई शुभ कार्य

[ad_1]

Holashtak Niyam: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, होली पर्व से 8 दिन पहले होलाष्टक शुरू हो जाता है. बता दें कि आज से होलाष्टक शुरू हो गया है और यह होलिका दहन पर समाप्त होगा. प्रत्येक वर्ष होलाष्टक फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर शुरू होता है और होली का दहन होने के बाद यह समाप्त हो जाता है.

होलाष्टक की अवधि में सभी प्रकार के मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है. मान्यताओं के अनुसार, होलाष्टक की अवधि में नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है, जिस वजह से मांगलिक कार्यों पर भी इसका अशुभ प्रभाव पड़ता है और इस दौरान सभी ग्रह उग्र स्थिति में होते हैं. इसलिए इस दौरान मांगलिक कार्य न करने की सलाह दी जाती है.

Also Read: Weekly Horoscope 18 To 24 March 2024: पढ़ें मेष से लेकर मीन का साप्ताहिक राशिफल

होलाष्टक की अवधि में भूल कर भी ना करें ये कार्य – Holashtak Ke Niyam

  • ज्योतिष विद्वानों के अनुसार, हुलाष्टक के दौरान सोना-चांदी जैसे- कीमती सामान की खरीदारी नहीं करनी चाहिए. इसके साथ किसी भी प्रकार के निवेश से बचना चाहिए होलाष्टक के दौरान लंबी दूरी की यात्रा को भी टाल देना चाहिए.
  • होलाष्टक की अवधि में सभी 16 प्रकार के संस्कार अर्थात- उपनयन संस्कार, सगाई, गोद भराई, विवाह, गृह प्रवेश, नामकरण संस्कार इत्यादि पर भी रोक लग जाती है. मान्यता है कि इस दौरान नकारात्मक का ऊर्जा का प्रभाव अधिक होता है, जिसके कारण जीवन में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती है.
  • होलाष्टक की अवधि में भूमि वाहन इत्यादि की खरीदारी या बेचने से भी बचना चाहिए. ऐसा करना भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है. साथ ही इस दौरान नए भवन के कार्य की शुरुआत नहीं करनी चाहिए.
  • ज्योतिष विद्वान यह भी बताते हैं कि होलाष्टक की अवधि में नए व्यवसाय की शुरुआत भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से धन हानि की संभावना बढ़ जाती है और जीवन में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. साथ ही इससे तनाव भी बढ़ सकता है.
  • होलाष्टक के दौरान विवाह से जुड़े महत्वपूर्ण निर्णय भी नहीं लेने चाहिए. साथ ही इस दौरान कुंडली मिलान या तारीख निश्चित करना भी वर्जित है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव वैवाहिक जीवन पर पड़ सकता है.

Ram Mandir Ayodhya Live Darshan Today: राम लला के करें वर्चुअल दर्शन, जाने Aarti का समय

[ad_2]
Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button