छत्तीसगढसंपादकीय

दुर्ग। कलेक्टर ने पीठासीन अधिकारी व मतदान दलों के प्रशिक्षण का लिया जायजा।

*कलेक्टर ने पीठासीन अधिकारी व मतदान दलों के प्रशिक्षण का लिया जायजा*

*-प्रशिक्षण ले रही महिला मतदान दल का कलेक्टर ने बढ़ाया हौसला*

दुर्ग, 12 अप्रैल 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज लोकसभा निर्वाचन 2024 के अंतर्गत निर्वाचन कार्य के लिए नियुक्त पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान दलों के अधिकारियों को निष्पक्ष, पारदर्शी निर्वाचन के लिए प्रेरित किया। उन्होंने आज बी.आई.टी. कालेज में चल रहे प्रशिक्षण स्थल का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने महिला प्रशिक्षार्थियों से कहा है कि निर्वाचन में मतदान दायित्व को सहज एवं सरल तरीके से सम्पादित करने हेतु बारीकी से प्रशिक्षण प्राप्त करें। इस दौरान मतदान सम्बन्धी प्रत्येक पहलुओं की जानकारी लेने के साथ ही ईव्हीएम हेंडआन करना, मतदान आरंभ करने के पूर्व की तैयारी, माकपोल सहित शांतिपूर्ण ढंग से निष्पक्ष एवं निर्विघ्न मतदान संपन्न कराने सहित सभी प्रपत्रों को इत्यादि का गहन प्रशिक्षण प्राप्त करें। लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में पीठासीन अधिकारियों सहित मतदान अधिकारी एक, दो एवं तीन का उत्साहवर्धन कर रहीं थीं। मतदान दलों के महिला अधिकारी-कर्मचारियों से रूबरू होकर उनका मनोबल बढ़ाते हुए निर्वाचन दायित्व को सम्पन्न कराने की शुभकामनाएं दी।
उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिला अधिकारियों से कहा कि मास्टर ट्रेनर द्वारा दी जा रही जानकारियों को अच्छे से समझें और ईवीएम से मतदान कराने के अलावा आवश्यक प्रपत्रों को सही-सही भरने के विषय में जानकारी हासिल करें। प्रशिक्षण के दौरान किसी भी प्रकार की शंका हो, तो मास्टर ट्रेनर से बार-बार पूछें। इस दौरान किसी भी समस्या व शंका को दूर करने प्रशासन की टीम आपके साथ रहेगी। कलेक्टर ने मतदान केंद्रों में महिलाओं की सुरक्षा तथा सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने की जानकारी दी।
उन्होंने मॉकपोल, सीआरसी की जानकारी देते हुए कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन शत-प्रतिशत सुरक्षित व सही है। इसकी विश्वसनीयता पर किसी प्रकार का शंका नहीं किया जा सकता। इसलिए बिना किसी दबाव के निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से मतदान संपन्न कराएं। लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत निर्वाचन की प्रक्रिया में पीठासीन अधिकारी से लेकर अन्य मतदान कर्मचारियों के रूप में महिलाएं होंगी।
कलेक्टर ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि चुनाव में गलती की गुंजाइश नहीं रहनी चाहिए। निर्वाचन का कार्य गंभीरता एवं पारदर्शिता से जुड़ा होता है। कुछ लोग पहले भी निर्वाचन कार्य में जिम्मेदारी सम्हाल चुके हैं। उन्होंने किसी को भी अति आत्मविश्वास में रहकर निर्वाचन कार्य नहीं करने की बात कही, ताकि गलतियां न हो।
निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर श्री अरविंद एक्का एवं श्रीमती योगिता देवांगन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अश्वनी देवांगन, चरोदा नगर निगम आयुक्त श्री दशरथ सिंह राजपूत, एआरओ श्री मुकेश रावटे एवं श्री सोनल डेविड, शिक्षा विभाग की सहायक संचालक डॉ. पुष्पा पुरूषोत्तनम उपस्थित थीं। मतदान दल अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण दो दिन आयोजित किया गया है। आज कुल 2236 प्रशिक्षाणार्थी शामिल हुए।

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button