छत्तीसगढसंपादकीय

दुर्ग। वाराणसी के मंच से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने किया किसानों को संबोधित,किसान सम्मान निधि।पीएम किसान ।के तहत 17वीं किस्त जारी।

*वाराणसी के मंच से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने किया किसानों को संबोधित, किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) के तहत 17वीं किस्त जारी*

*- जिले के 82337 किसानों के खातों में 16 करोड़ 47 लाख रुपये की राशि अंतरित*

*- लगभग 9.26 करोड़ लाभार्थी किसानों को डीबीटी के माध्यम से मिले 20,000 करोड़ रुपये*

*- कृषि विज्ञान केंद्र, अंजोरा में सैंकड़ों किसानों ने वर्चुअल माध्यम से सुना प्रधानमंत्री का संदेश*

दुर्ग 18 जून 2024/ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से देशभर के किसानों को बड़ी सौगात दी। दशाश्वमेध घाट पर पूजा अर्चना और काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन कर पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में सम्मिलित हुए। उन्होंने पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी की। देशभर के 9.26 करोड़ किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से पैसे पहुँचे। 17वीं किस्त के तहत इस योजना के लाभार्थियों के लिए करीब 20 हजार करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। दुर्ग जिले के 82337 किसानों के खातों में 16 करोड़ 47 लाख रुपये की राशि अंतरित की गई। अपने खाते में राशि जमा होने से जिले के किसानों ने केन्द्र एवं राज्य सरकार की कृषक हितैषी योजनाओं की सराहना की।
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने काशी के किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अपने किसान भाई-बहनों का जीवन आसान बनाने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है। काशी की पवित्र भूमि से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करते हुए गर्व की अनुभूति हो रही है। कार्यक्रम में कृषि मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, अब तक श्पीएम किसान सम्मान निधिश् से करोड़ों किसान लाभान्वित हुए हैं, यह योजना किसानों के जीवन को आसान व कृषि को प्रोत्साहित करने की दिशा में ऐतिहासिक साबित हुई है। वाराणसी में अपने कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कृषि सखी के तौर पर काम कर रहे स्व सहायता समूह की 30,000 से ज्यादा महिलाओं को सर्टिफिकेट भी जारी किए।
कृषि विज्ञान केंद्र अँजोरा में जिले के लगभग 100 किसान इस कार्यक्रम से वर्चुअल माध्यम से जुड़े। कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने इस दौरान किसानों से चर्चा की। उन्होंने किसानों को धन की खेती के साथ ही दलहन, तिलहन और सब्ज़ियों की खेती करने हेतु प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने किसानों से पशु पालन के क्षेत्र में व्यावसायिक पहल के बारे में विस्तार से चर्चा की। इस कार्यक्रम में एसडीएम दुर्ग श्री मुकेश रावटे, डॉ संजय(निदेशक कामधेनु विवि), जिलाअध्यक्ष भाजपा किसान मोर्चा श्री विनायक ताम्रकार, ज़िले के किसान एवं अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए।

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button