छत्तीसगढसंपादकीय

दुर्ग। सांसद श्री विजय बघेल के मुख्य आतिथ्य में जिला स्तरीय शाला प्रवेशोत्सव संपन्न।

*-विद्यार्थी माता-पिता के भावनाओं के अनुरूप काम करें और गुरूजनों के प्रति सम्मान की भाव रखें- सांसद श्री बघेल*

*-कलेक्टर ने माननीय मुख्यमंत्री जी के संदेश का किया वाचन*

*-नव प्रवेशी विद्यार्थियों को तिलक लगाकर और मुंह मीठा कर किया गया स्वागत*

*-पाठ्य-पुस्तक एवं सायकल किया गया वितरित*

*-अतिथियों ने स्कूल परिसर में किए पौधरोपण*

*-मेघावी विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर किया गया सम्मानित*

*-मुख्य अतिथि सांसद श्री बघेल ने उल्लास नवभारत साक्षरता अभियान की दिलाई शपथ*

*-अक्षय पात्र द्वारा किया गया नेवता भोज का आयोजन*

दुर्ग, 05 जुलाई 2024/ सांसद श्री विजय बघेल के मुख्य आतिथ्य में तथा विधायक अहिवारा श्री डोमन लाल कोर्सेवाड़ा, विधायक वैशालीनगर श्री रिकेश सेन और विधायक दुर्ग ग्रामीण श्री ललित चंद्राकर की गरिमामयी उपस्थिति में आज जिला स्तरीय शाला प्रवेशोत्सव कार्यक्रम का आयोजन शासकीय कन्या उ.मा. शाला वैशालीनगर में सम्पन्न हुआ। जिला प्रसाशन एवं शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी भी सम्मिलित हुई। अतिथियों द्वारा विद्या की देवी सरस्वती की तैलचित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। तत्पश्चात मुख्य अतिथि सांसद श्री बघेल एवं अन्य अतिथियों ने आंगनबाड़ी केंद्र खुर्सीपार के बच्चों को तिलक लगाकर मिठाई खिलाई। इसी कड़ी में विद्यालय के पहली, छठवी, नवमीं और ग्यारहवीं कक्षा के नवप्रवेशी विद्यार्थियों को भी तिलक लगाकर गणवेश और पाठ्यपुस्तक भेंट कर स्वागत किया गया। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा विद्यालय की 10 छात्राओं को सायकल भी वितरित की गई। इसके अलावा कक्षा दसवीं की परीक्षा उत्कृष्ट अंकों के साथ उत्तीर्ण करने वाले 14 मेधावी छात्राएं तथा कक्षा बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले 9 मेधावी छात्राओं को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। उल्लास और उमंग के साथ आयोजित शाला प्रवेशोत्सव कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित करते हुए सांसद श्री विजय बघेल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के मंशानुरूप विकसित भारत बनाने की पहल में देश के हर नागरिक को शिक्षित होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति निरक्षर ना रहे, इसके लिए सरकार की पहल जारी है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों से कहा वे निरक्षरों को साक्षर बनाने के लिए सद्भावना पूर्वक सेवाभाव से सहयोग करेंगे।
मुख्य अतिथि सांसद श्री बघेल ने कहा कि सरकार की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की यह देन है कि आज बेटियां शिक्षा के साथ-साथ हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपने माता-पिता की भावनाओं के अनुरूप काम करें। साथ ही गुरूजनों के प्रति हमेशा सम्मान का भाव रखे। शाला प्रवेशोत्सव के अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद श्री बघेल ने विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए अपनी शुभकामनाएं दी। मुख्य अतिथि सांसद श्री बघेल ने उल्लास नवभारत साक्षरता अभियान की शपथ दिलाई। विधायक श्री ललित चंद्राकर ने अपने संक्षिप्त उद्बोधन में नवप्रवेशी बच्चों को शुभकामनाएं दी। साथ ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के भारत को विश्व गुरू बनाने के सपने को साकार करने का आह्वान किया। विधायक श्री रिकेश सेन ने विद्यालय की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा कि अच्छी शिक्षा मिलने पर शासकीय स्कूल के विद्यार्थी भी हर क्षेत्र में सफल हुए है। इस दिशा में वैशालीनगर के इस विद्याालय ने भी बेहतर शिक्षा की दिशा में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने इसके लिए विद्यालय के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को बधाई दी। कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने शाला प्रवेश के संबंध में विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को दिए गए प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन किया। कलेक्टर ने विद्यालय की उपलब्धि के लिए विद्यार्थियों और शिक्षकों को बधाई दी साथ ही शाला नवप्रवेशी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी। जिला शिक्षा अधिकारी श्री अरविंद मिश्रा ने स्वागत प्रतिवेदन में शाला प्रवेशोत्सव के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का प्रभावी संचालन डीएमसी श्री सुरेन्द्र पाण्डे ने किया। समारोह समाप्ति पश्चात मुख्य अतिथि सहित अन्य अतिथियों ने स्कूल परिसर में पौधरोपण किए।
इस अवसर पर संस्था की प्राचार्य श्रीमती संगीता सिंह बघेल एवं अन्य शिक्षकगण, बीईओ धमधा श्री कैलाश साहू, बीआरसी धमधा श्री महावीर वर्मा, बीआरसी दुर्ग श्री श्रवण सिन्हा सहित शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी एवं विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी और उनके अभिभावक उपस्थित थे। जिला स्तरीय शाला प्रवेशोत्सव के अवसर पर अक्षय पात्र संस्थान द्वारा विद्यालय में नेवता भोज का भी आयोजन किया गया। जिसका 500 विद्यार्थियों ने लुफ्त उठाया।

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button