छत्तीसगढसंपादकीय

दुर्ग। कॉफी विथ कलेक्टर कार्यक्रम का सफल आयोजन।

*-युवोदय कार्यक्रम के वर्ष पूर्ण करने के उपलक्ष्य में आयोजित हुआ कार्यक्रम*

*-युवोदय कार्यक्रम ने हमारे युवाओं को समाज सेवा के माध्यम से खुद को बेहतर बनाने का अवसर प्रदान किया है- कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी*

दुर्ग 11 जुलाई 2024/ कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के मार्गदर्शन में यूनिसेफ (छ.ग.) एवं एग्रीकॉन फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से “कॉफ़ी विथ कलेक्टर” कार्यक्रम का आयोजन संपन्न हुआ। युवोदय स्वयं सेवा अभियान के एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में यह कार्यक्रम फॉरेस्ट मिलेट कैफ़े में आयोजित किया गया। इस विशेष कार्यक्रम में युवोदय स्वयंसेवकों ने एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर अपने अनुभव साझा किए। कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं को प्रेरित करना और उन्हें समाज सेवा के लिए प्रोत्साहित करना था।
जिले के प्रशासनिक कार्यक्रमों में जन भागीदारी बढ़ाने तथा विभिन्न सामाजिक मुद्दों के प्रति युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने इस अभियान की शुरूआत की गई। जिला प्रशासन एवं यूनिसेफ के संयुक्त पहल से यह अभियान 7 जून 2023 को प्रारंभ हुआ। इस एक वर्ष के दौरान विभिन्न सामाजिक मुद्दे जैसे सामुदायिक-मानसिक स्वास्थ्य, नशा मुक्ति, स्वच्छता, माहवारी स्वच्छता प्रबंधन, पोषण, किशोर-किशोरी संपूर्ण स्वास्थ्य, पर्यावरण संरक्षण, शिक्षा, एएनसी चेकअप, आदि में स्वयंसेवकों की सक्रिय भूमिका रही। साथ ही विधानसभा एवं लोकसभा निर्वाचन के दौरान मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों तथा महतारी वंदन योजना के आवेदन प्रक्रिया में विशेष योगदान रहा।
कार्यक्रम की शुरुआत कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी द्वारा की गई, जिन्होंने युवोदय स्वयंसेवकों के कार्यों की सराहना की और समाज में उनके योगदान की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “युवोदय कार्यक्रम ने हमारे युवाओं को समाज सेवा के माध्यम से खुद को बेहतर बनाने का अवसर प्रदान किया है। इनके अनुभव और योगदान से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए।” युवोदय स्वयंसेवकों ने अपनी एक वर्ष की यात्रा के अनुभव साझा करते हुए बताया कि कैसे इस कार्यक्रम ने उन्हें न केवल समाज की सेवा करने का मौका दिया, बल्कि व्यक्तिगत विकास के अवसर भी प्रदान किए। कुछ अनुभव साझा करते हुए स्वयंसेवकों ने कहा “इस कार्यक्रम ने मुझे समाज की जरूरतों को समझने और उनके लिए काम करने का अवसर दिया है। मैंने इस दौरान कई नई कौशल सीखे और अपने आत्मविश्वास में वृद्धि महसूस की। युवोदय ने मुझे सिखाया कि छोटे-छोटे कदम भी समाज में बड़े बदलाव ला सकते है।”
कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक परियोजनाओं की भी चर्चा की गई, जिन पर युवोदय स्वयंसेवकों ने काम किया है। इनमें शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, और पर्यावरण संरक्षण से जुड़े कई महत्वपूर्ण कार्य शामिल थे। कार्यक्रम का समापन कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी द्वारा स्वयंसेवकों को प्रमाण पत्र प्रदान करके किया गया। उन्होंने कहा, “मुझे गर्व है कि हमारे जिले में ऐसे समर्पित और उत्साही युवा हैं, जो समाज की भलाई के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।” कार्यक्रम के अंत में सभी उपस्थित लोगों ने एक साथ चाय का आनंद लिया और अपने अनुभवों को साझा किया। कॉफ़ी विथ कलेक्टर कार्यक्रम ने सभी को एक मंच पर लाकर समाज सेवा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को और मजबूत किया।
कार्यक्रम में आयुक्त नगर निगम भिलाई श्री देवेश ध्रुव, आयुक्त नगर निगम भिलाई चरोदा श्री एम भार्गव, डीएफओ दुर्ग श्री चंद्रशेखर परदेशी, युनिसेफ से सामाजिक व्यवहार परिवर्तन विशेषज्ञ श्री अभिषेक सिंह, महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री अजय शर्मा, युवोदय जिला समन्वयक श्री शशांक शर्मा, एग्रिकॉन फाउंनडेशन से युवा कार्यक्रम समन्वयक श्रीमती जागृति गर्ग, एकम फाउंडेशन से कार्यक्रम समन्वयक नेहा गुप्ता विशेष रूप से उपस्थित थे।

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button