छत्तीसगढसंपादकीय

जब मां ने इंस्टाग्राम में देखी अपनी बेटी की न्यूड तस्वीर, उड़ गए होश… दुर्ग में स्कूली छात्रा की फोटो एडिट कर बदमाश ने सोशल मीडिया में डाला, FIR दर्ज; पढ़िए

दुर्ग। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) और डीप फेक के जमाने में अपने डाटा को बेहद ही सुरक्षित रखने की जरुरत है। क्योकि सोशल मीडिया में आपके द्वारा पोस्ट की गई तस्वीर और डाटा का AI और डीप फेक एडिटिंग के माध्यम से गलत इस्तेमाल हो सकता है। खास कर लड़कियों के फोटो के साथ। ऐसे कई मामले सामने आए है जिसमें लड़कियों की फोटो एडिट कर उन्हें न्यूड बना दिया जाता है और यहाँ से शुरू होता है क्राइम का सिलसिला। ऐसा ही एक मामला दुर्ग जिले के जामुल थाना क्षेत्र से सामने आया है।

असल में पूरा मामला है नाबालिग का फोटो एडिट कर उसे अश्लील बनाने का और उसे फोटो इंस्टाग्राम में पोस्ट करने का। दरहसल दुर्ग जिले में अज्ञात आरोपी ने 11वीं कक्षा में पढ़ने वाली एक छात्रा की अश्लील फोटो इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दी। जब उस फोटो को छात्रा की मां ने देखा, तो उनके होश उड़ गए। जब मां ने बेटी से उस फोटो के बारे में पूछा, तो उसने पूरी सच्चाई बताई। इसके बाद मामले की शिकायत जामुल थाने में दर्ज कराई गई है।

जामुल पुलिस के अनुसार,11वीं में पढ़ने वाली छात्रा की किसी ने इंस्टाग्राम से फोटो निकाली। इसके बाद उसे एडिट कर फोटो न्यूड। इसके बाद उसे इंस्टाग्राम पर अपलोड करके वायरल कर दिया। इधर जब घरवालों ने बेटी की ऐसी तस्वीर देखी, तो घर में हड़कंप मच गया। परिजनों ने बेटी को बुलाया, तो उसने कुछ भी जानकारी होने से मना किया। काफी दबाव और प्यार से पूछने के बाद भी बेटी ने जब कुछ नहीं बताया, तो घर वालों को फोटो पर शक हुआ। छात्रा की मां ने जब उस फोटो को गौर से देखा तो पता चला कि जिस न्यूड बॉडी को छात्रा के चेहरे के साथ लगाया गया है, वो उसका है ही नहीं। फिर क्या था परिजन जामुल थाने पहुंचे। उन्होंने मामले की शिकायत दर्ज कराई। जामुल पुलिस ने अज्ञात आरोपी खिलाफ धारा 509(ख), 67(बी) के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस ये पता लगाएगी की वो फोटो किस आईपी एड्रेस से अपलोड की गई है। पुलिस का कहना है कि वो जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार कर लेगी।

Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button