छत्तीसगढसंपादकीय

दुर्ग। जल जीवन मिशन के अंतर्गत पेयजल योजनाओं का संचालन मरम्मत एवं रखरखाव पर कार्यशाला का आयोजन।

*जल जीवन मिशन के अंतर्गत पेयजल योजनाओं का संचालन, मरम्मत एवं रखरखाव पर कार्यशाला का आयोजन*

दुर्ग 26 फरवरी 2024/ जल जीवन मिशन के अंतर्गत सोमवार को दुर्ग के होटल गार्नेट इन में जल जीवन मिशन के महत्वपूर्ण घटक पेयजल योजनाओं का संचालन, मरम्मत एवम रखरखाव पर एकदिवसीय कार्यशाला का आयोजन समर्थन सेंटर फॉर डेवलपमेंट सपोर्ट संस्था के माध्यम से आयोजित किया गया। इस कार्यशाला में जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्यरत सहायक समन्वयक एजेंसी के प्रतिनिधि , जिला स्तर पर कार्यरत पी.एच.ई. विभाग में पदस्थ जल जीवन मिशन के जिला समन्वयक, सहायक अभियंता, उप अभियंता के साथ ही ग्रामीण स्तर पर कार्यरत हैंडपंप मैकेनिक, ग्राम पंचायत के सरपंच उपस्थित रहे। कार्यक्रम में समर्थन संस्था की ओर से ट्रेनर के रूप में देवीदास निमजे उपस्थित थे जिन्होंने विभाग के अधिकारी , फील्ड में कार्यरत संस्थाओं के प्रतिनिधि समेत हैंड पंप मैकेनिक से जल जीवन मिशन से जुड़े मरम्मत रखरखाव वी उनके संचालन में आने वाली समस्या से संबंधित एवम किस तरह उस समस्या को दूर किया जा सकता है इस संबंध में विस्तृत चर्चा की साथ ही ग्राम जल स्वच्छता समिति के दायित्व व मानव संसाधन उचित जल प्रबंधन को किस तरह निरंतर सुचारू रूप से चलाया जा सकता है इस पर कार्यशाला में प्रयोग भी किया गया। जिसमे जनप्रतिनिधि स्टाफ के कर्मचारी के साथ ही फील्ड में कार्यरत संस्थाओं ने मुख्य भूमिका अदा की। कार्यशाला के अंत में सभी उपस्थित लोगो ने इस कार्यशाला की सराहना करते हुए कहा कि भविष्य में इस कार्यशाला का असर जरूर दिखाई देगा जिससे जमीनी स्तर पर कार्य करने में आने वाली समस्या का समाधान करने में आसानी होगी साथ ही प्रतिभागियों का मानना था कि ऐसे कार्यशाला का आयोजन साल में 2 बार अवश्य किया जाना चाहिए जिससे सामूहिक रूप से समुदाय की सहभागिता बढ़े और जल जीवन मिशन अपने उद्देश्यों की प्राप्ति करने में सफल हो सके।
इस कार्यशाला में प्राप्त सुझावो से संचालन एवं रख रखाओं पर 5-पॉइंट एक्शन प्लान का निर्माण कर ग्राम जल स्वच्छता समिति को प्रशिक्षित किया जायगा।

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button