छत्तीसगढ

इस चाय से तेजी से होगा वेट लॉस

[ad_1]

Health Tips: मोटापा आजकल की सबसे बड़ी समस्या बन गया है। आजकल हर दूसरा शख्स बढ़ते वजन से परेशान है। कोरोना वायरस महामारी के दौरान वर्क फ्रॉम होम की वजह से अधिकतर लोगों को मोटापे का सामना करना पड़ रहा है। इसमें कोई शक नहीं है कि मोटापा न केवल किसी की सुंदरता को कम करता है बल्कि कई गंभीर रोगों का कारण भी बनता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अधिक वजन वाले व्यक्तियों को हाई बीपी, डायबिटीज, कैंसर आदि जैसे रोगों का ज्यादा खतरा होता है।

वजन कम करने के तमाम उपाय मौजूद हैं। जिम, डाइट प्लान, योग, जुंबा आदि ऐसे तरीके हैं जिनके जरिए वजन कम हो सकता है लेकिन इनमें मेहनत, समय और खर्चा ज्यादा है। अगर आप मोटापे से परेशान हैं और आपके समय की कमी है, तो हम आपको कुछ खास तरह की चाय के बारे में बता रहे हैं, जिनके नियमित सेवन से आपको पेट और कमर सहित पूरे शरीर की कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है। (Health Tips)

Also Read: Health Tips: अगर चाहिए जवान त्वचा तो ये फ़ूड करेंगे मदद

पानी के बाद चाय सबसे अधिक पिया जाने वाला पेय है और पूरी दुनिया में इसका व्यापक रूप से आनंद लिया जाता है। आमतौर पर चाय का सेवन कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है, जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से रोकना और विभिन्न हृदय रोगों के जोखिम को कम करना शामिल है। कुछ अध्ययनों में चाय पीने को वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने से जोड़ा गया है। जब वजन करने की बात आती है, तो रोजाना पी जाने वाली चाय उतनी असरदार नहीं हो सकती है। वजन घटाने को बढ़ावा देने और पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको रेगुलर चाय से हटकर इन चाय का सेवन करना चाहिए।

ग्रीन टी – Health Tips

ग्रीन टी पीने से शरीर को अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं। जब वजन घटाने की बात आती है तो यह सबसे प्रभावी चाय में से एक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रीन टी के अर्क में कैटेचिन की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो नैचुरल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो चयापचय में सुधार कर सकते हैं और विशेष रूप से पेट में जमा फैट को बर्न कर सकते हैं।

पु एर चाय

पु एर नामक चाय का युन्नान प्रांत के पु-एर शहर के नाम पर रखा गया है। लोग आमतौर पर इसे भोजन के बाद पीना पसंद करते हैं। जानवरों और इंसानों दोनों पर कुछ अध्ययन किए गए जिनसे पता चला कि यह वजन घटाने में सक्षम है। यह फैटी एसिड सिंथेसिस को दबा देती है जो आपके भोजन के लगभग तुरंत बाद फैट को ऊर्जा में बदलने वाले लिपोजेनेसिस की प्रक्रिया को प्रभावित करती है। यह फैट को बनने से रोकता है और वजन बढ़ने से भी रोकता है।

ब्लैक टी

ब्लैक टी पोषक तत्वों से भरी होती है, ग्रीन टी या सफेद चाय से थोड़ी अलग होती है। लेकिन ग्रीन टी की तरह ही यह वजन घटाने में सहायक है। यह फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो वजन घटाने जैसे बहुत सारे स्वास्थ्य लाभों से जुड़े होते हैं। इसके अलावा इसके पॉलीफेनोल्स शॉर्ट-चेन फैटी एसिड के आंत के उत्पादन में मदद करते हैं, जो चयापचय को बढ़ाने में सहायक है।

Also Read: Health Tips News: टाइप 2 मधुमेह के 1.4 करोड़ मामलों का संबंध खराब आहार से

ऊलौंग टी

ऊलौंग टी एक पारंपरिक प्रकार की चीनी चाय है। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि ऊलौंग टी फैट बर्न की प्रक्रिया में सुधार और चयापचय को तेज करके वजन घटाने को बढ़ावा दे सकती है। यह कैटेचिन और कैफीन से भरपूर होती है। ये दोनों पदार्थ चयापचय को बढ़ाने में मदद करते हैं।

व्हाइट टी

सफेद चाय को बहुत हल्के ढंग से संसाधित किया जाता है। इसका स्वाद बहुत अलग होता है जो अन्य प्रकार की चाय से अलग होता है। सफेद चाय के लाभों पर वर्षों से अच्छी तरह से शोध किया जाता रहा है। इमें कैटेचिन होते हैं, जो तेजी से और प्रभावी वजन घटाने में योगदान करते हैं।

रूइबोस टी

रूइबोस चाय एक हर्बल चाय है जो दक्षिण अफ्रीका के झाड़ीदार पौधे की पत्तियों और पतले तनों से बनाई जाती है। वर्षों से इसका उपयोग इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए किया गया है। अब इसका उपयोग वजन घटाने के गुणों के लिए किया जाता है। यह एस्पलाथिन और नोथोफैगिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है, जो डीएनए को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्स को खत्म करने में मदद करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Also Read: Health Tips News: मांसपेशियों में बार-बार ऐंठन होना कैल्शियम की कमी मुख्य वजह

माचा टी

माचा टी कैलोरी में काफी कम है और 1 ग्राम में लगभग 3 कैलोरी होती है। इसमें एपिगैलोकैटेचिन गैलेट जैसे बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और सिस्टम में सूजन को कम करने में सहायता कर सकते हैं।

लेमन बाम टी

लेमन बाम एक जड़ी बूटी है, जो अपने सुखदायक और शांत प्रभावों के लिए जानी जाती है। यह तनाव कम करने, नींद को बढ़ावा देने और त्वचा और बालों में सुधार के अलावा पाचन में सुधार करती है। यह पाचन प्रक्रिया को तेज करती है और मल त्याग को बढ़ावा देती है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सिडेंट का बेहतर स्रोत है, जो शरीर को डिटॉक्स कर सकती है।

[ad_2]
Source link

anantcgtimes

लोकेश्वर सिंह ठाकुर (प्रधान संपादक) मोबाइल- 9893291742 ईमेल- anantcgtimes@gmail.com वार्ड नंबर-5, राजपूत मोहल्ला, ननकटठी, जिला-दुर्ग

Related Articles

Back to top button